पशुओं में मुहंपका, खुर्रपका, गलघोंटू रोगो का प्रकोप, पशुपालक भयभीत

पशु पालन विभाग की चिकित्सीय टीम अलर्ट, आनकाल पर दे रहे हैं चिकित्सा सुविधा

Sep 4, 2021 - 21:21
 0
पशुओं में मुहंपका, खुर्रपका, गलघोंटू रोगो का प्रकोप, पशुपालक भयभीत

बर्डोद (अलवर,राजस्थान/ मनीष सोनी) बर्डोद कस्बा क्षेत्र सहित आस पास के छोटे गांवों में गत बीते माह से पशुओं में मुहपंका, खुर्रपका, गलघोंटू, रोग का प्रकोप आ जाने से पशु पालक चिंतित और भयभीत हैं। बिमारियों की कारण कुछ पशुओं की मौत भी हुई है। वहीं पशु पालन विभाग की चिकित्सकीय टीम भी अलर्ट है। क्षेत्र में इन बिमारियों का प्रकोप का फैलाव नहीं हो के लिए पशु पालन विभाग की चिकित्सकीय टीम इन काल पर पशु पालकों को चिकित्सा सुविधा दे रही है।  ग्राम पंचायत बर्डोद के राजकीय पशु चिकित्सालय प्रभारी ए़ंव वरिष्ठ पशु चिकित्सक डा पूर्णमल यादव ने बताया कि कस्बा क्षेत्र में इन बिमारियों का प्रकोप गत चौबीस अगस्त से हो रहा है। पशुओं में बिमारी की जानकारी मिलते ही तत्काल हमने स्वंय प्रसंज्ञान लेकर,ए़ंव पशु पालन विभाग,अलवर के अधिकारियों से दुरभाष पर वार्ता कर, मिले निर्देशों के तहत  बिमारियों की रोकथाम के लिए पांच टीमों का गठन किया। जो कि विभिन्न गांवों में चिकित्सा सुविधा दे रही है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत बर्डोद में 4400 और ग्राम पंचायत कारोडा में 4000 दुधारू पशु है। जिसमें गाय भैंस शामिल हैं। जिसमें अब तक 123 पशुओं का बिमारी से ग्रसित होना है। बिमारियों के प्रकोप से सात बड़े पशु ए़ंव दस छोटे पशुओं की मौत हो चुकी है।  उन्होंने पशुपालन करने वाले लोगों से अपील करते हुए कहा कि बिमार पशुओं को बेचने और खरीदने से बचें। साथ ही पशुपालन विभाग द्वारा टीकाकरण अभियान के तहत अपने पशुओं को टीका जरूर लगवाएं। किसी के बहकावे में आकर पशुओं को टीके से वंचित नहीं रखें। 
क्षेत्र में कार्यरत चिकित्सकीय टीम - डा पूर्णमल यादव वरिष्ठ पशु चिकित्सक, भुपसिंह सैनी दुघेडा, सुजान सिंह बर्डोद, सुबेसिंह चौहान मांचल, अजीत सिंह कारोडा, प्रदीप कुमार हमीदपुर ,पवन कुमार रामसिंहपुरा, सुनील कुमार गादौज, सहित अन्य लोग शामिल हैं।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................