राजकुमार राजपाल ने फिर किया अलवर जिले का नाम रोशन, सड़क सुरक्षा एवं गुड सेमेरिटन के लिए नेशनल अवार्ड

Jan 18, 2021 - 23:12
 0
राजकुमार राजपाल ने फिर किया अलवर जिले का नाम रोशन, सड़क सुरक्षा एवं गुड सेमेरिटन के लिए नेशनल अवार्ड

खैरथल (अलवर,राजस्थान/  हीरालाल भूरानी) विज्ञान भवन न्यू दिल्ली में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 के शुभारंभ के अवसर पर  , केन्द्रीय मंत्री  सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय,नितिन गडकरी एवं केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  भारत सरकार,  ने खैरथल के  राजकुमार राजपाल को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा एवं गुड सेमेरिटन अवार्ड प्रदान किया गया। पुरस्कार स्वरूप राजपाल को  अवार्ड सर्टिफिकेट, शील्ड  एवं नगद राशि  2 लाख रूपये दिये गये। 
 भारत सरकार द्वारा यह अवार्ड सभी राज्यो से सड़क सुरक्षा के लिए किए गये कार्यो और सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने एव लोगो को मदद करने के लिए प्रेरित करने हेतु दिया जाता है। राजकुमार अभी  सवाईमान सिंह चिकित्सालय जयपुर में केपेसिटी बिल्डिंग एंड स्किल डवलपमेन्ट सेंटर  के नर्सिंग इंचार्ज के पद पर कार्यरत हैं। राजकुमार पिछले 13 सालों से लगातार इस कार्य को कर रहे है और अभी तक हजारो कम्पो में लाखों अधिकारियों, कर्मचारियों एव आमजन  को गुड़ सेमेरिटन बनने , सड़क सुरक्षा और  बी.एल. एस एवं सी.पी.आर का  प्रषिषण सिखाते हुवे जान बचाने के  लिए प्रेरित कर चुके हैं।
राजकुमार को इस उत्कृष्ट कार्य हेतु 2017 में भी भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय अवार्ड राष्ट्रपति महोदय द्वारा दिया गया था।   राजकुमार तीन बार राज्य स्तरीय अवार्ड और बहुत जिला स्तर एव अन्य संस्थाओं द्वारा समानित किया गया है।  राजकुमार ने अपनी शिक्षा 5th तक इंद्रा हैप्पी स्कूल फिर 12 तक खैरथल के सरकारी स्कूल से प्राप्त की थी। उसके बाद नर्सिंग व्यवसाय को चुनते हुवे नर्सिंग में उत्कृष्ट कार्य करते हुवे राष्ट्रीय फ्लोरेंस नइटिंगल अवार्ड प्राप्त किया।

सवाल :- लोगो की जान बचाने और आम जन को सिखाने की प्रेरणा कहा से मिली? 

राजकुमार बताते हैं कि जब 2008 में जयपुर बोम्ब ब्लास्ट हुए थे तो वो अपनी शाम की पारी की ड्यूटी पूरी कर घर जाने ही वाले थे तभी एमरजेंसी में घायलों और लाशो का अंबार लगना चालू हो गया और बिना समय गवाये उन्होंने बहुत सारी कॉटन और बैंडेज लेकर जिसका खून जहां से भी बह रहा था उस पर कंप्रेस बैंडेज करने लगा पूरा अस्पताल प्रशासन जान बचाने में लगे हुवे थे तब भी बहुत से लोगो की जान बचाई नही जा सकी कारण था कि जहां बोम्ब ब्लास्ट हुवा वहां से लोग बिना प्राथमिक चिकित्सा दिए ही बहते हुवे खून के साथ ओटो या गाड़ियों में भरकर भेजते जा रहे थे जब तक घायल यहां पहुचता तो ज्यादा खून बहने की वजह से उसकी म्रत्यु हो रही थी यदि जब सभी आम इंसान प्राथमिक उपचार में निपुण होगा तो घटना स्थल पर ही घायल को कुछ मदद कर प्राथमिक उपचार दे दिया जाय तो ज्यादा से ज्यादा लोगो की जान को बचाने में कामयाबी मिलेगी क्यो की यह मेरा प्रोफेशन था और मैने लोगो को निशुल्क इसको सीखाने का प्रण लिया  यही सोचते हुवे मेने लोगो को प्रि हॉस्पिटल केअर प्राथमिक उपचार सीपीआर  का प्रशिक्षण देना और जहां भी दुर्घटना देखे चाहे वो सड़क दुर्घटना हो या अन्य उसमे मदद करने के लिए लोगो को जागरूक करना स्टार्ट किया।  मै सभी से अनुरोध करना चाहूंगा कि  सड़क दुर्घटना में आज म्रत्यु बहुत हो रही हैं हमारे घरों से जवान परिवार का अंग हम से बिछुड़ जाता है सभी सड़क सुरक्षा नियमो की पालना करे और कभी भी कोई अनजान व्यक्ति सड़क दुर्घटना में घायल मीले तो तुरंत उसकी मदद कर किसी के घर का चिराग ना बुझने दे अपनो की तो सब मदद करते हैं अनजान की आप अपना समझ कर मदद करे और गुड सेमेरिटन बन एक मिसाल कायम करे ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................