कुपोषण प्रबंधन पर कार्यशाला हुई आयोजित

Dec 29, 2021 - 23:01
 0
कुपोषण प्रबंधन पर कार्यशाला हुई आयोजित

कामां (भरतपुर, राजस्थान/ मुकेश कुमार)कामां पंचायत समिति के सभागार में आंगनबाडी केन्द्रों पर कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए कुपोषण प्रबंधन पर वल्र्ड विजन इंडिया विजन प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक कार्यशाला आयोजित की गई। 
कार्यशाला में कुपोषण के अंतर्गत बताया गया कि बच्चों को समुचित संतुलित आहार दिया जाए। गर्भावस्था से लेकर बच्चों के विकास पर प्रकाश डाला ताकि गर्भ से ही बच्चा कुपोषित ना रहे। इस कार्यशाला के अंतर्गत एमयूआईसी टेप से माप लेना, लंबाई एवं ऊंचाई लेना, वजन लेना तथा कुपोषित बच्चों की पहचान करके अतिकुपोषित व कुपोषित का प्रबंधन करते कुपोषण का निदान करना है। कार्यशाला में वर्ल्ड विजन इंडिया के अरविंद कुमार ने समस्त प्रबंधन की विधि बताई। कार्यशाला में राजकीय अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डा.बी.एस.सोनी के द्वारा बताया गया कि आंगनबाडिय़ों केन्द्रो पर समस्त कार्यकर्ताओं व आशा सहयोगिनी क्षेत्र में दिए गए दिशा अनुसार अतिकुपोषित व कुपोषित बच्चों की पहचान करके प्रबंधन करें। कार्यशाला में वल्र्ड विजन से ब्लाक स्तर पर बीपीसी रजनीश चारण तथा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर फतेह सिंह सहित सुपरवाइजर एवं एएनएम तथा एलएचवी ने भाग लिया। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली तीन कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है