जिला कलक्टर ने उछिष्ठ उपचार संयंत्र का जेडएलडी उच्चीकरण कार्य की प्रगति की ली समीक्षा बैठक

बंद पाइप लाइन में गन्दा पानी नहीं छोड़ने वाले उद्योगों के विरुद्ध की जाए कड़ी कार्यवाही -जिला कलक्टर

Sep 19, 2023 - 17:59
 0
जिला कलक्टर ने उछिष्ठ उपचार संयंत्र का जेडएलडी उच्चीकरण कार्य की प्रगति की ली समीक्षा बैठक

खैरथल (हीरालाल भूरानी ) खैरथल-तिजारा जिला कलक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा द्वारा जिला सचिवालय खैरथल- तिजारा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भिवाडी में रीको लिमिटेड द्वारा सम्पादित करवाया जा रहा संयुक्त उछिष्ठ उपचार संयंत्र का जेड. एल. डी. उच्चीकरण कार्य  कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई तथा सम्बंधित विभागों को बंद पाइप लाइन में गन्दा पानी नहीं छोड़ने वाले उद्योगों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की निर्देश दिए गए । उन्होंने काले पानी की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उद्योगों द्वारा अवैध तरीके से गंदे पानी को खुले में छोड़े जाने पर अधिकारियों को उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया कि भिवाडी में रीको लिमिटेड द्वारा सम्पादित करवाया जा रहा संयुक्त उछिष्ठ उपचार संयंत्र का जेड. एल. डी. उच्चीकरण कार्य अपने अंतिम चरण में है। वर्तमान में इस संयंत्र तक प्रदूषित पानी के परिवहन हेतु डाली गई बंद पाइप लाइन के साथ उद्योगों के कनेक्शन का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य की निगरानी हेतु जिला प्रशासन द्वारा 16 दलों का गठन किया गया है । इन दलों द्वारा वर्तमान तक भिवाडी औधोगिक क्षेत्र के 915 उधोगों का सर्वे कार्य पूर्ण किया जा चूका है | सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार कुल 455 उद्योगों द्वारा अपने कनेक्टिविटी पूर्ण कर ली गई है । वर्तमान में 81 उद्योगों में कनेक्टिविटी कार्य प्रगति पर है ।

क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण कंट्रोल भिवाड़ी अमित शर्मा ने बताया कि सर्वे के रिपोर्ट की आधार पर कनेक्टिविटी कार्य करवाने में रूचि नहीं रखने वाले 226 उद्योगों को राजस्थान राज्य प्रदुषण नियंत्रण मंडल द्वारा कंसेंट टू ऑपरेट के निरस्तीकरण एवं जल व वायू अधिनियमों की धारा 31अ / 33 अ के प्रावधान अनुसार उद्योंगों को बंद करवाने की कार्यवाही हेतु नोटिस जारी कर दिनांक 25 सितंबर 2023 तक जवाब माँगा गया है । इनके जवाब के आधार पर आगे कारवाही की जावेगी ।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ. बैरवा ने इस सम्बन्ध में कनेक्टिविटी कार्य पूर्ण करवाने वाले उद्योंगों को अपना प्रदूषित पानी को बंद पाइप लाइन में ही छोड़ने की निर्देश दिए गए हैं । बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम अतिरिक्त जिला कलेक्टर भिवाड़ी शिवचरण मीना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बीडा भिवाड़ी श्वेता चौहान, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग भूरी सिंह, सहित भिवाड़ी के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................