अमिट स्याही का निशान बनेगी श्रमिकों के वेतन की पहचान

Nov 1, 2023 - 18:12
Nov 1, 2023 - 18:28
 0
अमिट स्याही का निशान बनेगी श्रमिकों के वेतन की पहचान
फोटो प्रतीकात्मक

जिला प्रशासन एवं व्यापारिक, औद्योगिक संगठनों के मध्य हुआ एमओयू

मतदाता जागरूकता में सभी संगठन सक्रियता से भागीदार बनें: जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर...... जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में औद्योगिक संगठनों, बस ऑपरेटर संगठन एवं गैस ऐजेन्सी संचालकों के संगठन के मध्य शत-प्रतिशत मतदान के लिए कार्मिकों को सवैतनिक अवकाश देते हुए मतदान के लिए प्रेरित करने का एमओयू किया गया।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाताओं का स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान आवश्यक है। चुनाव आयोग की मंशा है कि प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र की मजबूती में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक मतदाता 25 नवम्बर को मतदान अवश्य करें इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक बंदोबस्त किये गये हैं। 80 से अधिक आयु वर्ग एवं दिव्यांग नागरिकों को घर बैठे मतदान की सुविधा प्रदान की जा रही है। सभी मतदान केन्द्रों पर छाया, पानी एवं सुरक्षा के आवश्यक इंतजाम किये गये हैं। दिव्यांग मतदाताओं को रैम्प एवं व्हीलचेयर की व्यवस्था भी रहेगी। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक नागरिकों, सामाजिक, व्यापारिक संगठनों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। व्यापारिक संगठन अपने प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों को आयोग के निर्देशानुसार सवैतनिक अवकाश देने के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी निभायें।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी संगठनों से विस्तार से चर्चा करते हुए स्वीप गतिविधियों में भागीदारी का प्लान तैयार कर प्रचार-प्रसार के लिए अपने प्रतिष्ठानों में फ्लैक्स या स्टीकर लगवाने, कार्मिकों को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलवाने का आहृवान किया। उन्होंने कहा कि मतदान प्रत्येक मतदाता का अधिकार है, यह जानकारी देते हुए उन्हें लोकतंत्र में भागीदारी का कर्त्तव्य भी बतायें जिससे मतदाता मतदान कर सकें। 

 जिला परिषद सीईओ एवं नोडल अधिकारी स्वीप दाताराम ने गत विधानसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों की चर्चा करते हुए सभी संगठनों को मतदाताओं को जागरूक करने में सक्रियता से कार्य करने का आहृवान किया। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर कोई भी मतदाता सवैतनिक अवकाश नहीं मिलने के कारण से मतदान से वंचित नहीं रहे, सभी संगठन आयोग के निर्देशों की पालना करें। उन्होंने स्वीप गतिविधियों में भी भागीदारी के बारे में सभी पदाधिकारियों को आगे आने का आहृवान किया।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमान ने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट की कीमत होती है, सभी संगठन अपने प्रतिष्ठानों, सहयोगी संस्थाओं को मतदान का महत्व बतायें तथा जागरूकता कार्यक्रम में भागीदारी के लिए प्रेरित करें। 

अमिट स्याही का निशान बनेगी वेतन की पहचान

 व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने आश्वस्त किया कि वे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सक्रियता से भागीदारी निभायेंगे। ब्रज औद्योगिक क्षेत्र ऐसोशियेशन के कृष्ण कुमार गोयल ने बताया कि उनके संगठन में 5 से 7 हजार श्रमिक कार्यरत हैं, सभी प्रतिष्ठान 25 नवम्बर को सवैतनिक अवकाश रखेंगे। जो भी श्रमिक 26 नवम्बर को अपनी उंगली पर वोट की अमिट स्याही का निशान दिखायेगा उसी के आधार पर उसे 25 नवम्बर का वेतन प्रदान किया जायेगा। राजस्थान इंडस्ट्रीज फेडरेशन के अनुराग गर्ग, गैस ऐजेन्सी ऐसोशियेशन के अध्यक्ष, बस ऑपरेटर ऐसोशियेशन के अध्यक्ष सहित सभी संगठनों के पदाधिकारियों ने सवैतनिक अवकाश के साथ शत-प्रतिशत मतदान में सक्रियता से भागीदारी की बात कही।  

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow