उघान विभाग की ओर से अनुदान पर स्थापित कराए गए ग्रीन हाउसों का अवलोकन एवं भौतिक सत्यापन

Dec 6, 2023 - 17:42
Dec 6, 2023 - 18:18
 0
उघान विभाग की ओर से अनुदान पर स्थापित कराए गए ग्रीन हाउसों का अवलोकन एवं भौतिक सत्यापन

वैर भरतपुर राजस्थान 

योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग द्वारा उप निदेशक उद्यान जनक राज मीणा तथा कृषि अधिकारी हरेंद्र सिंह पंचायत समिति नदवई के गांव खांगरी में प्रीतम सिंह गिदावली में नौबत सिंह, भुसावर के गांव भेंसीना में रामोती, तथा पंचायत समिति वैर के भोपर में कमललैन के यहां उद्यान विभाग की ओर से अनुदान पर स्थापित कराए गए ग्रीन हाउसों का अवलोकन और भौतिक सत्यापन किया गया। पंचायत समिति वैर के गांव भोपर में कैलाश चंद्र धाकड़ को उद्यान विभाग द्वारा अनुदान पर दिए गए 18 हाॅर्स पावर के छोटे ट्रैक्टर का भौतिक सत्यापन भी किया गया। 

किसानों द्वारा ग्रीन हाउसों में खीरा तथा टमाटर की फ़सल उगाई जा रही है। गत वर्ष ग्रीन हाउस उत्पादित खीरे का भाव कम रहने के कारण खांगरी गांव में किसान विजय सिंह तथा राजेन्द्र सिंह ने बताया कि इस वर्ष ग्रीन हाउस में खीरा की जगह टमाटर की फ़सल लगाई हुई है और खीरा की फ़सल से अधिक आमदनी मिलने की संभावना है। विजय सिंह तथा राजेन्द्र सिंह ग्रीन हाउस में टमाटर की फ़सल लगाकर ख़ुशी महसूस कर रहे हैं और अधिक आमदनी की उम्मीद कर रहे हैं।

इस दौरान जनक राज मीणा उप निदेशक उद्यान भरतपुर ने नदवई पंचायत समिति में मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत किसानों को निःशुल्क उपलब्ध कराए गए सब्जी बीजों से तैयार गाजर, मूली पालक इत्यादि की फ़सल का अवलोकन किया।  हरेंद्र सिंह कृषि अधिकारी उद्यान विभाग भरतपुर द्वारा राज्य सरकार द्वारा उद्यान विभाग के माध्यम से किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि किसानों के लिए,ग्रीन हाउस बहुत ही लाभदायक योजना है जिससे सामान्य फसलों के मुकाबले अधिक लाभ प्राप्त होता है। इस दौरान ग्रीन हाउस निर्माता कंपनी के प्रतिनिधि कमलेश सैनी एवं स्थानीय कृषि पर्यवेक्षक हेम सिंह अम्बेश भी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow