ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास

Dec 7, 2023 - 18:44
Dec 7, 2023 - 20:42
 0
ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय गांवों को देगा बेस्ट टूरिज्म विलेज अवार्ड - इस बार अवॉर्ड श्रेणी में बेस्ट होम स्टे कैटेगरी भी जोड़ी

भरतपुर, 07 दिसम्बर। ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की ओर से बेस्ट टूरिज्म विलेज 2024 प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए देशभर से आवेदन मांगे गए हैं। इसमें 9 श्रेणियों में बेस्ट टूरिज्म विलेज का अवार्ड प्रदान किया जायेगा। 

उपनिदेशक पर्यटन संजय जौहरी ने बताया कि एक गांव अधिकतम 3 कैटगरी में आवेदन कर सकता है। इसमें 05 बेस्ट गांवों को अवार्ड मिलेगा। उन्होंने बताया कि आवेदन करने वाले गांव की आबादी न्यूनतम 25,000 होनी चाहिए। इसमें गांव जो प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध हैं एवं जहां पर्यटन की नई संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं। वे सभी इस प्रतियोगिता के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अगर गांव भी टूरिस्ट फ्रेंडली है ओर एक आदर्श गांव है तो बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। उपनिदेशक ने बताया कि केंद्र ने इस बार बेस्ट रूरल होम स्टे में भी आवेदन मांगे हैं। इसके तहत 10 कैटेगरी में 05 बेस्ट होम स्टे को बेस्ट रूरल होम स्टे का अवार्ड मिलेगा। आवेदन करने वाले होम स्टे का ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि स्थानीय को रोजगार देने ,स्थानीय कम्युनिटी को साथ में जोड़ना ,इसके साथ होम स्टे का पिछले एक साल से संचालन होना जरूरी शर्त रखी गई है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गावों को केंद्र की वेबसाइट ूूूण्तनतंसण्जवनतपेउण्हवअण्पद पर आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों की कला संस्कृति, आवभगत, खेती-बाड़ी, रहन-सहन आदि से रूबरू कराने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है।

*इन श्रेणियों में चयन होगा:-*

टूरिज्म विलेज कैटेगरी -

हेरिटेज, एग्रो टूरिज्म, क्राफ्ट, रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, कम्युनिटी बेस्ड टूरिज्म, स्प्रिचुअल एंड वेलनेस टूरिज्म, वाइब्रेंट टूरिज्म की श्रेणी निर्धारित की गई है। 

रूरल होम स्टे कैटेगरी:-

वाइब्रेंट विपेज, ग्रीन, कम्युनिटी ड्राइवन, हेरिटेज, फार्म स्टे एंड एग्री स्टे, कॉटेज, आयुर्वेद एंड वेलनेस, वर्निकुलर आर्किटेक्चर, ऑल इन्क्लूसिव प्रैक्टिस, ट्री हाउस, विला, क्लस्टर की श्रेणी निर्धारित की गई है। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow