नव मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए चलाया जायेगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

Dec 7, 2023 - 18:41
Dec 7, 2023 - 20:43
 0
नव मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए चलाया जायेगा विशेष  संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

भरतपुर, 07 दिसम्बर। जिले में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाकर मतदाता सूची में जोड़े जाने से शेष रहे मतदाताओं के नाम जोड़े जाने के लिए 1 जनवरी 2024 से फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जायेगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि इस विशेष संक्षिप्त अभियान के तहत 6 जनवरी 2024 को एकीकृत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जायेंगे। इसके लिए सभी आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 6 जनवरी 2024 से 22 जनवरी 2024 तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी। 20 जनवरी को मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी की बैठक में पठन कर सत्यापन कराना, 21 जनवरी को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की विशेष तिथियां (मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान), 2 फरवरी तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण, 6 फरवरी तक हैल्थ पैरामीटरों की जांच एवं अंतिम प्रकाशन हेतु आयोग की अनुमति एवं डेटाबेस को अद्यतन करना, पूरका मुद्रण तथा 8 फरवरी 2024 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये हैं कि वे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संदर्भ में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें ताकि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र युवाओं तथा ऐसे पात्र व्यक्ति जिनका नाम गत वर्ष आयोजित पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया था, विशेष योग्यजनों, महिलाओं तथा तृतीय लिंग के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शत-प्रतिशत जोड़े जा सकें। उन्होंने बताया कि जो पात्र व्यक्ति पहली बार नाम जुड़वाने हेतु आवेदन कर रहे हैं या पूर्व में पंजीकृत ऐेसे मतदाता जो अपनी गलत फोटो को ठीक करवाना चाहते हैं या मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि को अन्यत्र स्थानांतरित करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं वे निर्धारित प्रपत्र ईपिक में फोटो के साथ आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने मतदाता सूची के पात्र छात्र-छात्राऐं एनवीएसपी पोर्टल अथवा मोबाईल एप के माध्यम से ऑनलाइन मतदाता सूची में पंजीकरण करायें। उन्होंने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों से भी अपील की है कि वे इस अभियान में प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए नियुक्त बीएलए के माध्यम से पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग करें साथ ही अभियान की विशेष तिथियों को बीएलए मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर बीएलओ का सहयोग करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित एवं गुणवत्तापूर्ण बनाने की दृष्टि से विशेष अभियान की तिथियों के दौरान बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूचियों में पंजीकृत सभी मतदाताओं का सत्यापन किया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सभी मतदाताओं से आह्वान किया है कि बीएलओ के घर पर आने पर आवश्यक सहयोग प्रदान करें ताकि जिले में शत-प्रतिशत मतदाताओं का सत्यापन कर मतदाता सूची की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow