रैणी उपखण्ड मुख्यालय पर सरकारी सीनियर स्कूल मे शिक्षा पाओ-ज्ञान बढ़ाओ प्रतियोगिता परीक्षा का हुआ आयोजन

Dec 25, 2023 - 19:47
 0
रैणी उपखण्ड मुख्यालय पर सरकारी सीनियर स्कूल मे शिक्षा पाओ-ज्ञान बढ़ाओ प्रतियोगिता परीक्षा का हुआ आयोजन

रैणी(अलवर)महेश चन्द मीना 

अलवर के रैणी-उपखंड मुख्यालय पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रैणी मे सोमवार को सोच बदलो-गांव बदलो टीम के तत्वावधान में ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने , ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने एवं उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा पाओ-ज्ञान बढ़ाओ प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया। 
प्रतियोगिता के संयोजक सुखराम मीना खुर्द ने बताया कि इस प्रतियोगिता परीक्षा के लिए रैणी 170 परीक्षार्थी प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल हुए।  
सर्दी और घने कोहरे के बीच भी परीक्षार्थी निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा में शामिल हुए। प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक यह प्रतियोगिता छठवीं से बारहवीं कक्षा स्तर के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई थी ; जिसमें कक्षा 6 से 10 वीं तक सभी विषयों के पाठ्यक्रम आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे एवं कक्षा 11 वीं और 12 वीं के लिए कुल एक सौ सामान्य प्रश्न पूछे गए। परीक्षा की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्र पर स्वतंत्र पर्यवेक्षको की नियुक्ति की गई।

परीक्षा पेपर सभी पदाधिकारियों एवं बच्चों के सामने ही खोला गया एवं परीक्षा समाप्त होने पर ओएमआर सीट भी सभी के सामने लिफाफो मे सील पैक कर मुख्य कार्यालय धौलपुर में भेज दी गई।
ओएमआर आधारित इस प्रतियोगिता परीक्षा की उल्लेखनीय बात यह है कि इस प्रतियोगिता परीक्षा में पूर्णतः डिजिटल प्रक्रिया अपनाई जा रही है। प्रतियोगिता की आवेदन प्रक्रिया से लेकर ओएमआर चेकिंग एवं परिणाम जारी करने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से संपन्न की जा रही है। यह प्रतियोगिता धौलपुर जिले में भी आयोजित की गई है , जहां पर लगभग तीन हजार विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया है।
यह प्रतियोगिता विद्यार्थियों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित करने के लिए सोच बदलो - गांव बदलो टीम की एक अनूठी पहल है। 
 यह परीक्षा सोच बदलो गांव बदलो टीम रैणी के सभी कार्यकर्ताओं की सहायता से एवं स्कूल प्रशासन की सहायता से सम्पन्न हुआ है जिसमें  रमेश मीणा रैणी(पुर्व उप सचिव, भारत सरकार) ,  सीमा मीणा , भगवान सहाय मीणा ,  राजेश मीणा ,  जयलाल मीणा, शिवराम किलपुरखेडा ,  मनोज मीणा ,  हरिसिंह मीणा ,  रमेश डाबला ,  सतीश मीना ,  रनजीत धनोरा एवं  सभी गांवों के अभिभावक भी उपस्थित थे एवं परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी परीक्षार्थियों एवं अभिभावकों के साथ बच्चों के मनोबल बढ़ाने के लिए वार्तालाप भी किया गया।
प्रतियोगिता में सफल होने वाले प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए टीम द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।
मिडिया को यह सारी जानकारी टीम के संयोजक सुकराम मीना खुर्द के द्वारा दी गयी है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................