विभाग पानी की पूर्ति करने में विफल इसलिए स्वयं के खर्चे से टैंकर सप्लाई का पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

May 9, 2023 - 20:05
May 9, 2023 - 20:22
 0
विभाग पानी की पूर्ति करने में विफल इसलिए स्वयं के खर्चे से टैंकर सप्लाई का पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

रामगढ, अलवर (राधेश्याम गेरा)

पिछले 20 सालों से पेयजल की आस देख रहा गोहा, जनप्रतिनिधियों के खोखले वादे ने तोड़ी कमर

बच्चे ,बड़े ,बुजुर्ग व महिलाएं पिछले 20 वर्षों से लगातार  टैंकर सप्लाई का पानी पीने को मजबूर हैं। जलदाय विभाग द्वारा कोई सहायता नहीं करने के कारण अब लोगों ने पेयजल की आस ही छोड़ दी है। वैसे तो लोग कृषि के पानी पर आसरित हैं , परंतु कृषि के भूजल का खारा पानी भी किसानों और गृहणियों के लिए भारी मुश्किलें पैदा कर देता है। उपखंड मुख्यालय से महज करीब 2.5किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम गोहा करीब 500 लोगों की आबादी वाला गांव है। 
कम जनसंख्या होने के पश्चात भी राज्य व केंद्र सरकार की सैकड़ों नौकरियां यहां के युवा प्राप्त कर चुके हैं परंतु फिर भी इस गांव में अभी तक पेयजल की आपूर्ति के नाम पर अछूता पड़ा हुआ है।
 पूर्व ग्राम पंचायत पिपरौली के अंतर्गत आने वाला यह गांव अब वर्तमान में नगर पालिका रामगढ़ के अंतर्गत है। कई दशक पहले क्षेत्र के ग्राम बड़ोद से पाइप लाइन के जरिए यहां पर पेयजल की मांग को पूरा किया जाता था परंतु घटते जलस्तर व पाइपलाइन सूखने के बाद करीब 15 से 20 वर्षों से किसी भी अधिकारी या जनप्रतिनिधि नहीं इस और ध्यान देना ठीक नहीं समझा । जिसके चलते पुरानी पानी की टंकी क्षतिग्रस्त हो चुकी थी जिसे अब तुड़वा दिया गया है।
 ग्रामीणों का विभिन्न सरकारी नौकरियों में हुआ चयन, फिर भी पेयजल की समस्या यथावत 
  शिक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो गांव में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तक की शिक्षा अध्ययनरत विद्यार्थियों को दी जाती है ,जिसके पश्चात उन्हें अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए रामगढ़ या अलवर जाना पड़ता है ।गांव के निवासी कई दर्जन लोग राजस्थान पुलिस, पंचायती राज, शिक्षा विभाग, दिल्ली पुलिस, रेलवे, विद्युत विभाग आदि  विभागों में सरकारी नौकरी में चयन पा चुके हैं परंतु फिर भी आज भी यहां के लोग ₹500 प्रति टैंकर की कीमत से आने वाले टैंकर सप्लाई के पानी पर ही निर्भर है। स्थिति अब यह है कि कई सालों से पेयजल की समस्या से जूझ रहे स्थानीय लोग मजबूरन अपने मूल गांव को छोड़ने पर मजबूर हैं।

पूर्व पंचायत काल में जे.जे.एम योजना के अंतर्गत हो गई थी टेंडर प्रक्रिया पूरी, नगर पालिका में आने से टूट  गई आस

कुछ समय पहले हुई रामगढ़ नगर पालिका की घोषणा के पश्चात ग्राम पंचायत पिपरौली को भी न.पा. के अंतर्गत ले लिया गया जबकि समीप ग्राम केशव नगर को दूर कर दिया गया। पूर्व सरपंच रज्जाक खान ने बताया कि नगर पालिका की घोषणा से पूर्व जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत  पंचायत द्वारा विभाग के साथ मिलकर ग्राम गोवा में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए पाइपलाइन आदि की व्यवस्था का चार्ट तैयार किया गया था। जिसके चलते टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो गई थी परंतु अचानक से नगरपालिका की घोषणा के। चलते फिर से पिछले 20 सालों की समस्या अपने समाधान से वंचित रह गई और ग्रामीण अभी तक परेशान है। आरोप है कि जनप्रतिनिधियों के वादे भी खोखले साबित हुए और विधायक कोष से भी इस समस्या के समाधान के लिए कोई खास बजट पारित नहीं किया गया।

  इस विषय में बच्चन सिंह मीणा, सहायक अभियंता जलदाय विभाग,रामगढ का कहना है कि:-
नगर पालिका की शहरी अमृत योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा 18.5 करोड़ रुपए की वित्त राशि व प्रशासनिक स्वीकृति जारी हो चुकी है।अटलन वीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन योजना के अंतर्गत जारी वित्त राशि की तकनीकी स्वीकृति अभी बाकी है। जिसके तहत 15 गांव व रामगढ़ कस्बे में पाइप लाइन, टंकी निर्माण आदि कार्य किया जाएगा। उक्त कार्य 'कार्य आदेश' के पश्चात ही हो पाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................