विकसित भारत संकल्प यात्रा, अटारी में बड़ी संख्या में उमड़े लोग, योजनाओं का लिया लाभ

Jan 10, 2024 - 19:19
Jan 10, 2024 - 19:56
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा, अटारी में बड़ी संख्या में उमड़े लोग, योजनाओं का लिया लाभ

जिला कलक्टर ने निरीक्षण कर मौके पर पात्रजनों को किया लाभान्वित

भरतपुर, 10 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को जिलेे में 5 स्थानों पर शिविर आयोजित किये जाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देकर मौके पर लाभ प्रदान किये गये। मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के पैतृक गॉव अटारी में आयोजित शिविर में जिला कलक्टर लोकबंधु सहित जिला स्तरीय अधिकारियों ने भाग लेकर शिविर का निरीक्षण किया तथा मौके पर आमजन को लाभान्वित किया। 

*घर घर तक पहुॅची योजनाऐं -*

 जिला कलक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाऐं घर घर तक पहुॅची हैं। आमनागरिक पात्रता के आधार पर अधिक से अधिक लाभ लेकर विकसित भारत के सपने को साकार करने में भागीदार बनें यही यात्रा का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विभागीय योजनाओं की जानकारी देकर शिविर में पात्रता के आधार पर लोगों को लाभ दिया जाये। बिजली, पानी, चिकित्सा , शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं संबंधी समस्याओं का निराकरण कर अधिकारी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ संवेदनशीलता के साथ आमजन को प्रदान करें। उन्होंने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का निरीक्षण कर विभागीय प्रगति की जानकारी ली तथा अधिकारियों को अधिक से अधिक संख्या में नागरिकों को लाभान्वित कर शिविर की मंशा के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिये। इससे पूर्व ग्रामीणों द्वारा उत्साहपूर्वक विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ का स्वागत किया तथा प्रधानमंत्री के उद्वबोधन को सुनकर विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया।

*महिला शक्ति को मिला 1.50 करोड का चैक -*

 विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अटारी गॉव में आयोजित शिविर में जिला कलक्टर एवं अतिथियों ने राजीविका स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा स्वीकृत 1.50 करोड रूपये का ऋण का चैक प्रदान किया। महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने के लिये अटारी ग्राम पंचायत में 31 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 340 महिलाओं को जोडा गया है जिनके द्वारा शिविर में टेरीकोटा, हथकरघा निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन किया। महिलाओं को आर्थिक संबंल प्रदान करने के लिये मौके पर ऋण स्वीकृत किया गया। 

*बीमा योजनाओं का मिला लाभ -* 

 शिविर में जीवन ज्योति योजना में 195, सुरक्षा बीमा योजना में 155 पंजीयन किये गये, सौभाग्य योजना में 16 पंजीयन किये गये। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पंजाब नेशनल बैंक द्वारा ग्रामीण मुकेश एवं श्रीमती इन्द्रा को 2-2 लाख रूपये का चैक स्वीकृत कर अतिथियों के माध्यम से वितरित कराया गया। 

*मिले उज्जवला कनेक्शन, खिले चहरे -* 

 शिविर में महिलाओं के सम्मान एवं स्वाभिमान के लिये धुॅए से मुक्ति हेतु 26 पीएम उज्जवला कनेक्शन जारी किये गये तथा 126 महिला मुखियाओं का पंजीयन किया गया। महिलाओं को जैसे ही शिविर में मंच पर उज्जवला कनेक्शन के सिलेण्डर, गैस चूल्हा, रेग्यूलेटर के साथ पासबुक प्रदान की गई तो चेहरे खिल उठे। अटारी गॉव निवासी राधादेवी एवं मीरा मीना ने सरकार का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि इससे अब उन्हें चूल्हे के धुॅए से मुक्ति मिलेगी तथा परिवार के सदस्यों को हर समय ताजा भोजन मिल सकेगा। 

*उमडा जन समूह -*

 शिविर में बडी संख्या में ग्राम पंचायत अटारी के सभी गॉवों के नागरिकों ने भाग लेकर विभागीय योजनाओं की जानकारी लेने के साथ पात्रता के आधार पर लाभ लिया। शिविर में चिकित्सा विभाग द्वारा 500 नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, 426 लोगों का आयुष्मान योजना में पंजीयन किया गया वहीं आयुर्वेद विभाग द्वारा 135 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाऐं वितरित की गई। इसी तरह शिविर में पशुपालन विभाग द्वारा 38 पशुपालकों को क्रेडिक कार्ड जारी किये गये। सहकारिता विभाग द्वारा ग्राम सेवा सहकारी समिति में 200 नवीन सदस्य बनाये गये, 155 सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों का सत्यापन कर लाभान्वित किया गया।

ड्रॉन देखने उमडे लोग - 

 शिविर में आधुनिक कृषि तकनीकी की जानकारी देकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों की ई-केवाईसी की गई। उर्वरकों का उपयोग एवं नवीन कृषि प्रणाली की जानकारी देकर ड्रॉन से नेनों यूरिया छिडकाव का प्रदर्शन किया गया जिसे देखने बडी संख्या में किसान मौजूद रहे। 

 इस अवसर पर सचिव नगर विकास न्यास कमलराम मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद दाताराम, डीएसओ भारती भारद्वाज, उपखण्ड अधिकारी मिथलेश कुमार, विकास अधिकारी गुलाब सिंह, सीएमएचओ लक्ष्मण सिंह सहित जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी तथा ग्राम पंचायत सरपंच अंकित मानसिंह सहित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। 

---0---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow