लोकसभा आम चुनाव 2024, पोस्टल बड्डी .. डाक मत पत्रों के लिए सुविधा पोर्टल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पोस्टल बैलेट के संबंध में ली समीक्षा बैठक

Mar 26, 2024 - 19:10
Mar 27, 2024 - 06:24
 0
लोकसभा आम चुनाव 2024, पोस्टल बड्डी .. डाक मत पत्रों के लिए सुविधा पोर्टल

भरतपुर, 26 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पोस्टल बैलेट के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को भरतपुर एवं भरतपुर से बाहर के निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित आवश्यक सेवाओं में लगे कार्मिकों एवं निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल सरकारी कर्मचारियों द्वारा डाक मतपत्र का उपयोग करने के लिये 12-डी, 12 एवं 12-क फार्म भरवाकर मतदान करवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि आरओ व एआरओ मुख्यालय पर आवश्यक सेवाओं के पात्र व इच्छुक मतदाताओं के लिये पोस्टल वोटिंग सेंटर स्थापित कर मतदान की सुविधा सुनिश्चित करें। 

पोस्टल बड्डी एप से मिलेगी सुविधा

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को अधिक समावेशी और आसान बनाने के क्रम में नवाचार करते हुए डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलट) के लिए एक सुविधा पोर्टल ‘‘पोस्टल बड्डी‘‘ तैयार किया है। लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान इस पोर्टल के माध्यम से डाक मतपत्रों के लिए आवेदन से लेकर मतदान तक की पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकती है। इससे ‘‘कोई भी मतदाता न छूटे‘‘ के अभियान को सार्थक किया जा सकेगा।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस पोर्टल के इस्तेमाल से अतिआवश्यक सेवाओं में जुटे कार्मिकों, होम वोटिंग के लिए पात्र बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं, निर्वाचन कार्य में नियोजित मतदाता आदि को दी जा रही पोस्टल बैलट सुविधा अधिक आसानी से प्राप्त की जा सकेगी। इसमें किसी भी स्तर पर, किसी भी मतदाता के पोस्टल बैलट के लिए आवेदन से लेकर मताधिकार के उपयोग तक के विभिन्न चरणों को रियल टाइम ट्रैक करने की सुविधा है। पोर्टल के जरिए इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) भी आसानी से जारी किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलट के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त होने के बाद उनकी जानकारी पोर्टल में दर्ज की जाती है। पोर्टल के जरिए आवेदन, उसकी जांच से लेकर, पोस्टल बैलट जारी करने और मतदान तक के अलग-अलग चरण को ऑनलाइन हो जाने से पोस्टल बैलट की निर्वाचन टीमों और अधिकारियों को सहूलियत होगी।

 उन्होंने बताया कि पोस्टल मतपत्रों के मन्युअल कार्य की जगह कम्प्यूटराईज सिस्टम होने से सभी को आसानी रहेगी तथा डाक मतपत्रों की मॉनिटरिंग आसानी से की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि पोस्टल बड्डी पोर्टल पर विभिन्न चरणों पर निगरानी और प्रक्रिया संचालन के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर लॉग-इन करना संभव है। ऑनलाइन प्रक्रिया में किसी भी स्तर पर गलती या आंकड़ों का मिलान नहीं होने की स्थिति में समस्या को पकड़ना और उसका समाधान करना आसान होगा।

 डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के प्रभारी एवं एसीईओ शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि अब तक 12, 12-डी और 12-क के 15448 फार्म प्राप्त हुए, जिसे इस पोर्टल पर पोर्ट कर दिया गया है। इस दौरान बैठक में होम वोटिंग प्रभारी विष्णु बंसल, पोस्टल बैलेट प्रकोष्ठ के अतुल कुमार गुप्ता एवं अजय कुमार बंसल सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow