गोविन्दगढ़ में फसल की गुणवत्ता को लेकर गेहूं की कम खरीद होने पर पहुंचे अधिकारी:कारण जानकर बनाई रिपोर्ट

Apr 8, 2024 - 20:20
 0
गोविन्दगढ़ में फसल की गुणवत्ता को लेकर गेहूं की कम खरीद होने पर पहुंचे अधिकारी:कारण जानकर बनाई रिपोर्ट

गोविंदगढ़, अलवर
गोविन्दगढ़ उपखंड में समर्थन मूल्य पर किसानों के गेहूं की फसल की खरीद शुरू तो हो गई, लेकिन किसानों को अपनी फसल को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए माथा-पच्ची करनी पड़ रही है। मंडी में गेहूं की खरीद नहीं होने पर किसान जहां घरों से भाड़े पर ट्रैक्टर कर माल भरकर मंडी में पहुंच रहा है लेकिन जब एफसीआई के मानक नियमों के अनुरूप फसल नहीं होने पर जब क्वालिटी इंस्पेक्टर गेहूं को खरीदने से मना कर देता है तो किसान सहित आढ़तिये परेशान होते हुए नजर आ रहे हैं।
वही कृषि उपज मंडी गोविंदगढ़ में गेहूं की कम खरीद होने पर आज सोमवार को रामानन्द मण्डल उप महाप्रबंधक क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर,योगेंद्र कुमार प्रबन्धक वाणिज्य क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर गोविंदगढ़ मैं पहुंचे जहां कृषि उपज मंडी में गेहूं के सैंपल चेक किए और वहां की यथा स्थिति की जानकारी ली जिस कारण से यहां पर गेहूं की खरीद में समस्या आ रही है जिसकी रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी। मंडी में गेहूं की खरीद की समस्या को लेकर पूर्व में भी गुण नियंत्रक अधिकारी ,उपखंड अधिकारी गोविंदगढ़ सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंच कर दौरे कर चुके हैं लेकिन अभी तक किसानों की समस्या का हल नहीं निकल पाया है किसान फसल काटने के बाद उसे बेचने को लेकर अभी तक परेशान नजर आ रहा है।
हालत यह है कि अगर गेहूं खरीद में सरकार के द्वारा छूट मिलती है तो ही गेहूं की खरीद में तेजी आने की पूरी संभावना है जिसके बाद ही किसानों को उचित दाम मिल पाएंगे ।

किसान कमरुद्दीन निवासी कैमास ने बताया कि वह अपने गांव से 1000 रुपए में ट्रैक्टर भाड़े पर करके 60-65 मन गेहूं बेचने के लिए कृषि उपज मंडी गोबिंदगढ़ आया और ट्रैक्टर वाला भी गेहूं को उतार कर चला गया लेकिन क्वालिटी इंस्पेक्टर गेहूं को नियमों के अनुरूप नहीं बता रहा है अब वह गेहूं को कैसे वापस ले जाए और यहां पर कहां रखें इस दुविधा में वह परेशान हो रहा है।

योगेंद्र कुमार प्रबन्धक वाणिज्य क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर कहना था कि गोविंदगढ़ कृषि उपज मंडी में अभी तक लगभग 135 MT के आसपास गेहूं पहुंचे हैं जिनमें से 39 MT ही खरीद पाए हैं आज हमारा यहां पर विजिट का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि यहां पर खरीद कम क्यों हो रही है और इसके वास्तविक कारण क्या है यहां आकर हमने सारी चीजे देखी और कई ढेरियों का भी निरीक्षण किया। किसानों से भी फीडबैक लिया तो जो मुख्य कारण निकल कर आए उनमें जो बड़ा इशू है वह क्वालिटी रिलेटेड इशू है इस इश्यू में जो एफसीआई के जो नियम है उसके अनुसार थोड़ा सा लस्टर लॉस यहां पर है और गेहूं के दाने टूटे होना ,स्लाइड डेमेज  है अगर यहां पर छूट दी जाए तो यहां पर खरीद की अच्छी संभावना है। स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से सभी जिला कलेक्टरों को इस संदर्भ में ई मेल किया गया है। और उनसे इस चीज में फीडबैक मांगा गया है अगर कहीं पर फसल को नुकसान पहुंचा है बारिश की वजह से यह कम पानी की वजह से तो वह इस चीज को रिपोर्ट करें ऊपर। वह अपनी रिकमेंडेशन के साथ ऊपर भेजें जिससे कि अगर आवश्यक हो सरकार नियमों में छूट दे सके और जहां तक है कि जिला कलेक्टर की जो रिपोर्ट जाएगी उसी के आधार पर राज्य सरकार एफसीआई कंसल्ट करके ऊपर भेजेगी फिर भारत सरकार उस पर छूट ग्रांट कर देगी।

इनका कहना है-

कृषि उपज गोविंदगढ़ में 135 MT की आवक हुई है और जिसमें से अभी तक केवल 39 MT की खरीद हो पाई है जिसका कारण लस्टर लॉस ,स्लाइड डैमेज हैं जिसके कारण क्वालिटी इंस्पेक्टर खरीद नहीं कर पा रहा है हमें ऊपर से आदेश मिले थे कि कम खरीद का कारण क्या है हमने यह देख लिया है हम यह रिपोर्ट ऊपर भेज देंगे यह रिपोर्ट दिल्ली मिनिस्ट्री जाएगी और फिर राज्य सरकार हमें अप्रोच करेगी उसके बाद जितना जल्दी जो भी रिलैक्सेशन होगा वह आ जाएगा। - रामानन्द मण्डल उप महाप्रबंधक क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................