महात्मा ज्योतिबा फुले व डॉक्टर अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पानी सत्याग्रह की शुरुआत

Apr 10, 2024 - 19:08
 0
महात्मा ज्योतिबा फुले व डॉक्टर अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पानी सत्याग्रह की  शुरुआत

उदयपुरवाटी (सुमेर सिंह राव )
 जल संघर्ष समिति व फुले अम्बेडकर कल्याण समिति के तत्वावधान में फुले अम्बेडकर जयंती पखवाड़ा की शुरुआत  के. एल. मीणा, के मुख्य आतिथ्य में  बजाज इंटरप्राइजेज, पौंख रोड़ किशोरपुरा से महात्मा ज्योतिबा फुले व डा भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पानी सत्याग्रह की शुरुआत की। तत्पश्चात जल संघर्ष अध्यक्ष नथू राम ने के एल मीणा का स्वागत किया, एडवोकेट हंसराज, रोशन सिलोलिया को मदन मेघवाल व अन्य लोगों ने माला पहनाकर स्वागत किया गया।

मुख्य अतिथि के एल मीणा ने ज्योतिबा फुले व डा भीमराव अम्बेडकर के संघर्षों पर प्रकाश डाला कहा कि वर्षों पहले  पानी के लिए जो संघर्ष फुले अम्बेडकर साहब ने किया था आज फिर उसी संघर्ष जैसी नौबत आ पड़ी है, अतः एकता के साथ सकारात्मक तरीके से पानी सत्याग्रह गांव गांव ढाणी ढाणी चलाने की जरूरत है। मुख्य वक्ता एडवोकेट हंसराज कबीर ने कहा कि पानी हमारी मूलभूत आवश्यकता है, इसके लिए घर घर पानी सत्याग्रह के नाम से जन जागरण अभियान चलाया जाना चाहिए ताकि इस पहाड़ी बैल्ट की मूलभूत आवश्यकता पूरी हो सके।
 संघर्ष समिति अध्यक्ष नथू राम ने 2 माह से पेयजल व यमुना नहर के लिए चल रहे विरोध प्रदर्शन की संपूर्ण जानकारी देकर इस आंदोलन को आप सबके सहयोग से जन आंदोलन बनाने की सख्त आवश्यकता है।
विशिष्ट अतिथि रोशन सिलोलिया ने कहा कि पानी बिना सब सून है, इसके लिए गांव गांव कमेटी बनाकर एक साथ होकर जल संघर्ष समिति के साथ मिलकर इस आंदोलन को ओर बढाना होगा। विशिष्ट अतिथि राजेश बागोली ने एक साथ होकर पानी की लड़ाई लड़ने का संदेश दिया।
हंसा देवी ने कहा कि हमें शुद्ध पानी की लिए लड़ाई ओर तेजी से लड़नी पड़ेगी। इसमें महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं रहेगी।
विशिष्ट अतिथि योगेन्द्र नागल ने कहा कि भी पानी सत्याग्रह हमारी मजबूरी है क्योंकि गर्मी को देखते अभी से हमारे क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की भयंकर क़िल्लत है।
 मदन मेघवाल किशोरपुरा ने कहां कि पानी के लिए हमें एक बड़ी मुहिम चलाने की जरूरत है जिस तरह फुले अम्बेडकर ने चलाया थी।
इनके अलावा अशोक कुमार, रोहिताश वर्मा जहाज, ने भी अपने अपने विचार रखे। इससे पूर्व  कार्यक्रम संयोजक के के सैनी ने फुले अम्बेडकर कल्याण समिति व जल संघर्ष समिति के तत्वावधान में आयोजित इस जयंती पखवाड़ा कार्यक्रमों को हर वर्ष की भांति गांव गांव घर घर आयोजित कर फुले अम्बेडकर के आदर्शों का प्रचार प्रसार कर जल सत्याग्रह को जन जन की भागीदारी सुनिश्चित कर पेयजल की समस्या के समाधान के लिए हर व्यक्ति को आगे आने का आह्वान किया, साथ ही सैनी ने कहा कि 800 करोड़ रुपए की कुम्भा राम लिफ्ट योजना को जमीनी स्तर पर चालू करने की पुरज़ोर मांग की। 
  
इस दौरान समिति के लोग गांव गांव इन दोनों महापुरूषों,गुरु -शिष्य के संघर्षों के माध्यम से इनके आदर्शो को जन जन तक पहुंचाकर पक्षियों के लिए परिंदे,पानी की समस्या, गायों को चारा वगैरह वितरण जैसे कार्यक्रमों के साथ साथ शुद्ध पेयजल,शुद्ध के लिए युद्ध, पानी सत्याग्रह,पखवाड़ा भर तक होते रहेंगे। पानी सत्याग्रह चलाया था,उसी तर्ज पर फुले अम्बेडकर जयंती पखवाड़ा के कार्यक्रमो के माध्यम से घर -घर जल जनजागरण  के माध्यम से शुद्ध पानी के लिए शुद्ध का यूद्ध  पानी  सत्याग्रह  चलाया जाएगा।  अंत में उपस्थित सभी सदस्यों की आम सहमति से उदयपुरवाटी जल संघर्ष समिति में कुछ संशोधन करके नई कमेटी बनाई, जिसमें संरक्षक के एल मीणा, संयोजक के के सैनी, अध्यक्ष नथू राम, उपाध्यक्ष विश्वेश्वर लाल, मदन लाल मेघवाल,हंसराज कबीर , रोहिताश वर्मा को, महासचिव पद पर रोशन लाल , राजेश बागोली प्रचार मंत्री,सचिव पद अशोक कुमार व भवानी शंकर का चुनाव सर्व समिति से किया गया। उक्त के अतिरिक्त सुमन देवी, संतरा देवी, अनिता देवी, पार्वती देवी,रवि नेवरी, लोकेश कुमार,भवानी शंकर, डा सावर मल,वेद प्रकाश,धुडा राम, भागीरथ मल,अनिल,अमित, गिरधारी, अर्जुन लाल,कमल,आदि दर्जनों लोग उपस्थित रहकर माल्यार्पण कर पानी सत्याग्रह का समर्थन किया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................