लोकसभा आम चुनाव 2024, जिले में शांतिपूर्वक मतदान संम्पन्न

Apr 19, 2024 - 19:09
Apr 19, 2024 - 21:25
 0
लोकसभा आम चुनाव 2024, जिले में शांतिपूर्वक मतदान संम्पन्न

वृद्ध, महिलाओं एवं युवा मतदाताओं में लोकतंत्र के महापर्व को लेकर दिखा उत्साह

भरतपुर, 19 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव में मतदान दिवस पर शुक्रवार को सभी मतदान केन्द्रों पर वृद्ध, महिलाओं एवं युवा मतदाताओं में लोकतंत्र के महापर्व को लेकर उत्साह देखा गया। प्रातःकाल से मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतार देखी गई, जिला प्रशासन द्वारा बनाये गये आदर्श मतदान केन्द्रों, पिंक बूथों, महिला, दिव्यांग एवं यूथ प्रबन्धित केन्द्रों पर मतदाता सजधज कर मतदान करने आये। कस्वा वैर में मांडल मतदान बूथ संख्या 130 परनगरपालिका अध्यक्ष विष्णु महावर एवं उपजिला अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा दिव्यांग मतदाताओं की सुगमता को ध्यान में रखते हुए पोलिंग बूथों पर हर संभव मदद करते हुए दिखाई दिए।

शांतिपूर्ण हुआ मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव तथा जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा के निर्देशन में जिलेभर में किये गये पुख्ता प्रबंधन के चलते चुनावी कार्याे के लिए जिम्मेदार सभी अधिकारियों व कार्मिकों द्वारा शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाया। भरतपुर एवं डीग जिले में किसी भी मतदान केन्द्र पर अप्रिय घटना का समाचार नहीं मिला, सभी जगह मतदाताओं ने स्वतंत्र एवं निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग किया। 

5 बजे तक मतदान प्रतिशत

संसदीय क्षेत्र की आठों विधानसभा क्षेत्रों में 5 बजे तक अनुमानित 45.48 मतदान प्रतिशत रहा। सबसे अधिक मतदान नगर विधानसभा क्षेत्र में 52.52 प्रतिशत, सबसे कम बयाना विधानसभा क्षेत्र में 37.42 प्रतिशत रहा। विधानसभा क्षेत्र कठूमर में 48.21 प्रतिशत, कामां में 49.24 प्रतिशत, डीग-कुम्हेर में 39.8 प्रतिशत, भरतपुर में 48.95 प्रतिशत, नदबई में 43.03 प्रतिशत तथा वैर में 45.34 प्रतिशत मतदान रहा। सायं काल मौसम में ठंडक होने पर मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें देखी गई।

जिला कलक्टर ने किया मतदान

जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने जिला परिषद भवन बनाये गये पिंक बूथ संख्या 175 पर वोट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया तथा सेल्फी पॉइन्ट पर फोटो खिचवाये। उन्होंने मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने की अपील करते हुए लोकतंत्र के उत्सव में बढ़-चढ़कर भाग लेने तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

मतदाताओं में उत्साह

लोकतंत्र के महापर्व में वृद्ध महिलाओं, युवाओं के साथ ही दुल्हा और बारातियों में भी मतदान के प्रति उत्साह देखा गया। अल सुबह ही मतदान केन्द्रों पर मतदाता उत्साह के साथ मतदान करने पहुंचे। प्रातःकाल के समय से ही मतदान केन्द्रों पर हर आयुवर्ग के मतदाता पहुॅचेे। 

चुनावी झलकियां

उम्र एवं असमर्थता पर भारी लोकतंत्र का जूनुन

जिले के विभिन्न पिंक, ग्रीन, यूथ, दिव्यांग मैनेजड मतदान बूथों पर बड़े ही उत्साह के साथ पहुंचे वृद्धजनों, फर्स्ट वोटर, दिव्यांगजन एवं महिला मतदाताओं ने मतदान करने के साथ ही बड़ी ही खुशी से सेल्फी पॉइन्ट पर अमिट स्याही का निशान दिखाते हुए सेल्फी भी खिंचवाई। शहर के जिला परिषद भवन स्थित पिंक मतदान केन्द्र पर मीना कुमारी, मुन्नी बाई एवं चन्द्रावती ने वोट डालकर लोकतंत्र के उत्सव में सहभागिता निभाई। डीग-कुम्हेर के ग्राम तालफरा में 68 वर्षीय चलने में असमर्थ सुखदेव सिंह अपने बच्चों के सहारे वोट डालने पहुंचकर वोट की कीमत बताई। इसी प्रकार फौजीपुरा ग्राम पंचायत दीवाली में मतदान केन्द्र पर पहली बार वोट डालने पहुॅची दीक्षा, भावना एवं प्रियंका ने कहा कि चुनाव में सहभागिता निभाकर उन्हें बेहद खुशी हो रही है। भरतपुर निवासी कुमारी अग्रिमा पहली बार वोट डालने के लिए मण्डी हिमाचल से मतदान केन्द्र सुरजीत स्कूल पहुॅची व अपना अमूल्य मत दिया।

नव मतदाताओं को मिले प्रमाण पत्र

जिलेभर में सभी मतदान केन्द्रों पर पहली बार मतदान करने पहुॅचे मतदाताओं का चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना में मतदान अधिकारियों ने स्वागत किया तथा मतदान के पश्चात प्रमाण पत्र जारी कर उत्साहवर्धन किया। नव मतदाताओं में भी लोकतंत्र में पहली बार भागीदारी का जूनुन देखा गया, निर्वाचन आयोग का प्रमाण पत्र पाकर नव मतदाताओं ने खुशी का इजहार किया। 

दिव्यांगो ने निभाया लोकतंत्र में अपना फर्ज

लाख परेशानियों के बीच विभिन्न बुथों पर दिव्यांग मतदाता अपनी परेशानियों को पीछे छोड़ लोकतंत्र के महापर्व में सहभागिता निभाते नजर आए। दिव्यांग मतदाता अपने बच्चों के साथ पहुंचे व वोट डालकर लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया। कोई मतदाता व्हील चेयर पर आ रहा है तो कोई छड़ी या अपनों के सहारे मतदान केंद्र पर वोट डालने आया।

नवदम्पति ने रस्मों से पहले किया मतदान

महरायपुर के बूथ नम्बर 24 पर नव विवाहित जोड़ा शादी के बाद की रस्मों को छोड़कर लोकतंत्र के प्रति अपने कर्तव्य को निभाते हुए मतदान करने पहुंचे। 

वोलेन्टियर्स का कार्य रहा सराहनीय

जिले भर के विभिन्न मतदान बूथों पर दिव्यांगों एवं वृद्धजनों को सुगमता पूर्वक मतदान करवाने हेतु जिला प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्थाओं के तहत बूथों पर मौजूद स्काउट गाइड, वोलेन्टियर्स ने पूर्ण तन्मयता के साथ सराहनीय कार्य करते हुए वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को व्हील चेयर पर ले जाकर मतदान प्रक्रिया में सहयोग किया। 

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow