ध्वजारोहण के साथ शुरू हुआ सकट चौथ माता का दो दिवसीय वार्षिक मेला, महिलाओं ने चौथ माता का पूजन कर की अखंड सुहाग की कामना

Apr 27, 2024 - 20:16
 0
ध्वजारोहण के साथ शुरू हुआ सकट चौथ माता का दो दिवसीय वार्षिक मेला, महिलाओं ने चौथ माता का पूजन कर की अखंड सुहाग की कामना

सकट. कस्बा स्थित प्राचीन चौथ माता मंदिर पर माता के दो दिवसीय वार्षिक मेले का आगाज ध्वजारोहण के साथ शुरू हुआ। चौथ माता के मेले के दिन सकट गांव धर्म नगरी का रूप ले लेता है। चौथ माता मंदिर पर शनिवार को चौथ माता मेले के अवसर पर दर्शनार्थियों का सुबह से ही आना-जाना शुरू हो गया जो देर शाम तक जारी रहा। दर्शनार्थियों की भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गांव के सभी मार्गों पर दूर तक श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हुई थी। यहां  आसपास के अलावा दौसा बांदीकुई अलवर जयपुर राजगढ़ महुआ दिल्ली हरियाणा पंजाब आदि स्थानों से श्रद्धालुओ ने माता के दर्शनों का लाभ लिया। सरपंच मालती देवी सैनी ने बताया कि चौथ माता मेले के अवसर पर शनिवार शाम 4 बजे कस्बे के मुख्य बाजार स्थित श्री थाई वाले हनुमान जी महाराज मंदिर से ध्वज पूजन व आरती के साथ बैंड बाजों की स्वर लहरियों के बीच चौथ माता की ध्वज यात्रा शुरू हुई जो गांव के मुख्य मार्ग होते हुए चौथ माता मंदिर पहुंची। यहां विधिवत रूप से ग्रामीणों ने चौथ माता मंदिर पर ध्वज पहनाया। ध्वज यात्रा के दौरान श्रद्धालु अपने हाथों में ध्वज पताका लेकर चौथ माता के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। वही ध्वज यात्रा के आगे आगे दर्जनों भक्त माता के मंदिर पर दंडवत देते हुए पहुंचे।

चौथ माता मेले के अवसर पर सुहागिन महिलाओं ने चौथ माता का पूजन कर अपने सुहाग की दीर्घायु कामना की। मेले के मौके पर मंदिर परिसर में पूजन सामग्री के ढेर लगे हुए थे। मंदिर में विराजित चौथ माता संतोषी माता हनुमान जी शिव जी व भैरू बाबा की प्रतिमाओं की सुगंधित पुष्पों से नयनाभिराम झांकी सजाई गई। चौथ माता के मेले के अवसर पर कई नवविवाहित जोड़ों ने माता के दरबार में जोड़े की जात लगाई वही कई श्रद्धालुओं ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार करवाया। इसी के साथ कई श्रद्धालुओं ने अपनी मन्नत पूरी होने पर चौथ माता मंदिर पर बैंड बाजे व डीजे की धुनों के बीच माता रानी को श्रृंगार की वस्तुएं व पोशाक चढाई। मेले में दर्शनों के आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के लिए महाजन मीणा सैनी व पांचाल समाज के अलावा कई सामाजिक संगठनों ने  नींबू पानी शरबत ठंडाई सहित ठंडे जल की प्याऊ लगाई। सरपंच प्रतिनिधि फूलचंद सैनी ने बताया कि चौथ माता मेले के दूसरे दिन रविवार को माता का भरा भर मेंला व कुश्ती दंगल होगा। ग्राम पंचायत द्वारा मेले की साफ सफाई रात्रि रोशनी पेयजल सप्लाई की व्यवस्था की गई। साथ ही मेले की संपूर्ण व्यवस्थाएं मेला कमेटी द्वारा संभाली गई, मेले पर ग्रामीण चढ़ाते हैं गांव की सामुहिक ध्वजा व माता रानी की प्रतिमा के समक्ष ली जाती है ज्योति : चौथ माता मंदिर पर आयोजित होने वाले मेले में ग्रामीण मेले के मौके पर माता रानी को सामुहिक ध्वजा व माता की पोशाक सहित सिंगार की सामग्री चढ़ाते हैं साथ ही इस दिन माता रानी की ज्योति ली जाती है। और माता को गुड़ व तेल का भोग लगाया जाता है। शत चण्डी महायज्ञ में यजमानों ने डाली आहुतियां: चौथ माता मेले के अवसर पर ग्रामीणों के सहयोग से चौथ माता मंदिर पर चल रहे पंचम शत चण्डी महायज्ञ एवं श्री राम कथा के दौरान श्रद्धालुओं ने वैदिक मंत्रोच्चारणों के साथ यज्ञवैदी में आहुतियां डालकर व राम कथा का श्रवण कर चौथ माता से क्षेत्र की खुशहाली व सुख समृद्धि की कामना की।

  •  राजेंद्र मीणा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................