शिक्षा मंत्री ने राजस्थान की प्राची सोनी 12वीं टॉपर का किया जोरदार स्वागत के साथ सम्मान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने की सबसे बड़ी घोषणा

May 24, 2024 - 09:31
 0
शिक्षा मंत्री ने राजस्थान की प्राची सोनी 12वीं टॉपर का किया जोरदार स्वागत के साथ सम्मान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने की सबसे बड़ी घोषणा

 शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने की घोषणा  :- राजस्थान टॉपर प्राची सोनी की आगामी शिक्षा का सारा खर्च उठाएगी राजस्थान सरकार , दिलावर ने अलवर के खैरथल में प्राची के घर पहुंच कर दी बधाई , प्राची सोनी ने 12th साइंस में 500 में से 500 अंक प्राप्त किए हैं।

 खैरथल -तिजारा (जयबीर सिंह)

कोटकासिम। गुरूवार को क्षेत्र के गांव इकरोटिया बीबीरानी में विज्ञान संकाय में कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में 500 नम्बरो में से 500 अंक प्राप्त करने वाली राजस्थान टॉपर होनहार छात्रा प्राची सोनी का सम्मान समारोह इकरोटिया गांव द्वारा आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वयं शिक्षामंत्री मदन दिलावर रहे।वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी स्वतंत्र प्रभार मंत्री संजय शर्मा ने की।कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्रण के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। वहीं विद्यालय परिवार की और से अतिथियो के सम्मान में स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने छात्रा का साफा, माला एवं स्मृति चिह्न सहित प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा की अपने उद्बोधन में कहा की इस गांव की माटी के संस्कार ऐसे है जिससे पूरे भारत के लोगो का मान-सम्मान व गौरव बढाया है। उन्होने कहा की 500 में 500 नम्बर लाना हम तो सपने में भी नही सोच सकते है। शिक्षा मंत्री ने कहा की बोर्ड परीक्षा का पेपर बनाने वाले भी 500 में से 500 नम्बर ला सकते है इसमें मुझे संदेह है। मुख्य अतिथि ने मंच के माध्यम से घोषणा की प्राची सोनी की शिक्षा देश विदेश तक राज्य सरकार की और से नि:शुल्क होगी। उन्होने ग्रामीणो से अपील करते हुए कहा की गर्मी से बचाव के लिए हमे अधिक से अधिक पेड लगाने चाहिए। वही एक्सीस ऐकेडमी ने 3100 पौधे लगाने का संकल्प लिया। इसके साथ ही उच्च अंक प्राप्त करने वाले 33 विद्यार्थियो को भी सम्मानित किया गया।कार्यक्रम में पूर्व विधायक रामेहेत सिंह यादव,जिला प्रमुख बलबीर छिल्लर,युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष धीरज,जिला महामंत्री मोहन सिंह चौहान,डेडराज सोनी,शिक्षा निर्देशालय निर्देशक बीकानेर सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद रहे।वही कार्यक्रम का मंच संचालन प्रवीण सैन ने किया।

मंत्री दिलावर ने कहा की 500 में से 500 अंक लाकर देश प्रदेश मैं कीर्तिमान स्थापित करना और ये कीर्तिमान मेरे कार्यालय में लिखा जाना बड़े ही सौभाग्य की बात है। ऐसे परीक्षा परिणाम में गुरुजनों का भी विशेष योगदान होता है और सभी गुरुजनों को प्रेरणा लेनी चाहिए। उससे आगे मंत्री दिलावर ने कहा कि अब प्राची की आगे की शिक्षा में जो भी पढ़ाई कोचिंग करना चाहे उसका खर्च सरकार वहन करेगी।  महात्मा गांधी स्कूलों को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार समीक्षा कर रही है जिसके बाद आगे का निर्णय होगा। राजस्थान में कोशिश रहेगी की नई शिक्षा नीति इसी सत्र से लागू हो जाए। गहलोत सरकार के पिछले 6 महीने के कार्यकाल की समीक्षा की जाएगी।
 कार्यक्रम में मौजूद वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने कहा कि ऐसी धरती को नमन करना चाहिए, जिसने प्राची जैसी बेटी को जन्म देकर देश प्रदेश में गौरव बढ़ाया। शर्मा ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए इसी तरह भविष्य में कीर्तिमान स्थापित करने की शुभकामनाएं दी।
 इससे बधाई समारोह कार्यक्रम में मौजूद पूर्व विधायक रामहेत सिंह यादव, जिला प्रमुख बलबीर छिल्लर, एवं गणमान अतिथि गण उपस्थित रहे। आसपास से भारी मात्रा में ग्रामीण लोग उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................