जिला प्रभारी सचिव ने ली भिवाड़ी जल भराव से निपटने के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक

Jun 6, 2024 - 19:43
 0
जिला प्रभारी सचिव ने ली भिवाड़ी जल भराव से निपटने के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक

प्रदूषित पानी को खुले में छोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश - जिला प्रभारी सचिव ने आगामी मानसून को देखते हुए सीईटीपी एवं ड्रेनेज सिस्टम का किया निरीक्षण

खैरथल-तिजारा, 6 जून। जिला प्रभारी सचिव नकाते शिवप्रसाद मदान की अध्यक्षता में गुरुवार को बीडा सभागार में भिवाड़ी जल भराव समस्या से निपटने के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 

बैठक में प्रभारी सचिव ने भिवाड़ी जल भराव से निपटने हेतु समस्त विभागों द्वारा किए गए कार्यों, कार्यों में आ रही समस्या एवं राज्य स्तर से अपेक्षित मुद्दों पर चर्चा कर आगामी वर्षा ऋतु में जल भराव की समस्या ना उत्पन्न हो इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला प्रभारी सचिव नकाते ने नगर परिषद भिवाड़ी द्वारा चिन्हित गांव में सीवेज लाइन डालने व कनेक्शन करने की प्रगति की समीक्षा की जिस पर सहायक अभियंता नगर परिषद ने बताया कि मिलकपुर गुर्जर व नंगलिया गांव में सिवेज लाइन एवं कनेक्शन का कार्य पूरा हो चुका है, नंगलिया गांव में सीवेज लाइन डालने में आम जनों द्वारा विरोध किए जाने पर जिला कलक्टर मौके पर पहुंच आमजन को समझा विवाद निस्तारित कर आज ही कार्य को पूरा कराया जा रहा है। उन्होंने नगर परिषद भिवाड़ी को एसटीपी से उपचारित हो रहे पानी को पुन उपयोग में लाने के लिए प्रभावी कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीड़ा एवं रीको द्वारा की गई ड्रेनेज की सफाई के कार्य की समीक्षा भी की। उन्होंने भिवाड़ी ड्रेनेज सिस्टम के लिए बनाई गई डीपीआर पर भी चर्चा की।

जिला प्रभारी सचिव ने सीईटीपी के संचालन की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को आवंटित कार्यों को गंभीरता से लेते हुए पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने रीको के अधिकारियों को पार्श्वनाथ, श्याम वाटिका नालों की आगामी तीन दिवस में सफाई कर ड्रेजिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने रीको एवं क्षेत्रीय अधिकारी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को कंपनियों द्वारा कनड्यूट पाइपलाइन के अलावा अन्य स्रोतों से प्रदूषित पानी छोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाही करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में जिला प्रभारी सचिव ने सभी विभागों में ई-फाइलिंग सिस्टम, फाइलों के क्वालिटी डिस्पोजल के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने बिजली, पानी आपूर्ति पर चर्चा कर सुचारू रूप से आमजन को उपलब्ध कराने के साथ ही गुड गवर्नेंस स्थापित करने के निर्देश भी दिए।

बैठक के पश्चात उन्होंने पार्श्वनाथ, बीड़ा के मुख्य नाले का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पार्श्वनाथ नाले की सफाई कर ड्रेजिंग करने के निर्देश दिए। बीडा द्वारा मुख्य नाले की गई सफाई से संतुष्टि जाहिर कर सभी को इसी प्रकार कार्य करने के निर्देश दिए। 

इसके पश्चात जिला प्रभारी सचिव ने सीईटीपी का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सीईटीपी में आ रहे पानी व उपचारित करने के पश्चात पानी के पैरामीटर की जांच की। उन्होंने सीईटीपी को क्षमता के अनुरूप प्लांट को संचालित के निर्देश दिए। उन्होंने प्लांट के संचालक को ओर बेहतर करते हुए आरओ पानी को औद्योगिक इकाइयों को सप्लाई करने के निर्देश भी दिए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................