स्वस्थ्य और सुरक्षित भविष्य के लिए नौनिहालों को पल्स पोलियो की खुराक जरूरीः जिला कलेक्टर

दो लाख 6 हजार बच्चों को खुराक पिलाने का लक्ष्य

Jun 14, 2024 - 19:04
 0
स्वस्थ्य और सुरक्षित भविष्य के लिए नौनिहालों को पल्स पोलियो की खुराक जरूरीः जिला कलेक्टर

भरतपुर, 14 जून। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को पल्स पोलियो अभियान की जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित कर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत 23 जून को पोलियो बूथों पर तथा 24 व 25 जून को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। बूथ पर दावई पिलाने का समय प्रातः 8 से सांय 5 बजे तक रहेगा। 
जिला कलक्टर ने अभियान के बारे में जानकारी लेकर कहा कि अभियान की सफलता तभी है जब सौ फीसदी बच्चों को इसका कवरेज मिल सकें। उन्होंने सभी चिकित्साधिकारियों से अभियान में उनके कार्य की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, अल्पसंख्यक विभाग एवं विधुत विभाग सहित संबंधित सभी विभागों को अभियान को सफल बनाने के लिये आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने आमजन को पल्स पोलियो की खुराक की महत्वता के बारे में जागरूक करने के लिये विशेष कार्ययोजना के साथ कार्य करने को कहा उन्होंने निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों, सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर की मदद से भी आमजन को जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि विद्यालय व आंगनबाडियों में टीमें जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाया जाना सुनिश्चित करें। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गौरव कपूर एवं आरसीएमएचओ डॉ. अमर सिंह ने जिला कलक्टर को अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सीएमएचओ ने बताया कि जिले के सभी विकासखंडों में राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान का क्रियान्वयन 23 जून से किया जाना है। अभियान में शून्य से 5 वर्ष तक के कुल 2 लाख 6 हजार 950 बच्चों को पल्स पोलियो की दो बूंद दवा पिलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। 
सीएमएचओ ने कहा कि इस बार कच्ची बस्तियों, स्लम एरिया, ईट- भट्टों के आस पास अभियान को सक्रियता से चलाया जाएगा। इसी के साथ ऐसे क्षेत्र जो दूर दराज है वहां मोबाइल टीमों के द्वारा पल्स पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसी के साथ बस स्टैण्ड, प्रमुख चौराहों सहित सार्वजनिक स्थानों पर भी चिकित्सा विभाग द्वारा बूथ स्थापित किए जाएंगे, उन्होंने बताया कि जिले में कुल 1390 बूथ स्थापित किए जायेंगे, इस कार्य में कुल 1263 टीमें कार्यरत होंगी, 228 सुपरवाइजर, 100 जोनल अधिकारी शामिल होंगे। 
आरसीएमएचओ ने बताया कि जिले में पोलियो अभियान की सफलता के लिये सैक्टर बनाये गये हैं, सभी सैक्टर चिकित्सा अधिकारियों द्वारा अपने सैक्टर में पोलियो अभियान के संबंध में प्रशिक्षण सैक्टर मुख्यालयों पर दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले की आवश्यकतानुसार वैक्सीन कैरियर तथा आईस पैक्स उपलब्ध करवा दिये गये हैं, जिले की मांग के अनुसार पोलियो वैक्सीन के डोज राज्य स्तर से प्राप्त कर ली गई है तथा सैक्टरों की मांग के अनुरूप भिजवा दी गई है। डबल्यूएचओ मेडिकल ऑफिसर डॉ. रिचा ने अभियान और माइक्रोप्लान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कोल्ड चेन, वैक्सीन और रिपोर्टिंग फार्मेट के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर इस अवसर पर अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा, डीपीएम कौशल कुमार सहित सभी उपखण्ड कार्यालय के टीकाकरण से जुड़े अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है