मिलावट के खिलाफ अभियान में ढाबे पर मिली खामियां झोटवाड़ा के डी—मार्ट में भी मिला नकली घी

Jun 23, 2024 - 14:09
 0
मिलावट के खिलाफ अभियान  में  ढाबे पर मिली खामियां झोटवाड़ा के डी—मार्ट में भी मिला नकली घी

जयपुर ,राजस्थान 
 मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा की पहल पर प्रदेश में मिलावट के खिलाफ अभियान निरंतर जारी है। शुद्ध आहार, मिलावट पर वार अभियान के तहत शनिवार को भी विभिन्न स्थानों पर सीज एवं सैंपल लेने की कार्रवाई की गई। खाद्य सुरक्षा आयुक्त  इकबाल खान के निर्देशन में यह कार्रवाई की गई। 

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल को प्राप्त शिकायत के आधार पर महल रोड जगतपुरा स्थित मेसर्स खंडेलवाल ढाबा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान भारी मात्रा में गंदगी पाई गई। साफ—सफाई की स्थिति संतोषजनक नहीं पाई गई। सभी खाद्य पदार्थ बिना ढके हुए थे। कार्यरत स्टाफ का मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं पाया गया और ना ही पानी की जांच रिपोर्ट पाई गई। पेस्ट कंट्रोल का रिकॉर्ड भी नहीं पाया गया।

अतिरिक्त आयुक्त ओझा ने बताया कि खाना बनाने के काम आने वाली सामग्री रंग एवं केमिकल और फेविकोल के खाली ड्रमो में भरकर रखी गई थी, जिसे मौके पर ही खाली करवाया गया तथा स्टील के ड्रम में रखने के लिए पाबंद किया गया। दोपहर में ही रात के खाने के लिए प्याज और सलाद काटा जा रहा था, जिसे मौके पर ही नष्ट करवाया गया। खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत मौके से मावा, पनीर और प्याज की ग्रेवी के नमूने जांच हेतु लिए गए। साथ ही, धारा 32 के अंतर्गत नोटिस जारी किया गया। इसकी पालना नहीं करने पर फूड लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी। कार्रवाई में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार सिंधी,  रमेश चंद्र यादव और राजेश कुमार नागर शामिल रहे।

इसके अलावा नकली घी को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई जारी है। शनिवार को टाइटन मॉल झोटवाड़ा स्थित डी मार्ट पर सर्च अभियान के दौरान टीम को 2 लीटर नकली सरस घी मिला, जिसे सीज किया गया। सरस डेयरी के प्रतिनिधि भी वहां पहुंचे हैं। साथ ही और दूसरी कंपनियों के घी की भी जांच पड़ताल साथ में की जा रही है। ट्राइटन माल स्थित डी मार्ट के विरुद्ध भी सरस डेयरी के अधिकारियों द्वारा एफआईआर को पूर्ववर्ती एफआईआर के साथ क्लब करवाया जा रहा है। 

इसी प्रकार कूकरखेड़ा स्थित अनुज ट्रेडिंग कंपनी पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम और सरस डेयरी टीम द्वारा निरीक्षण किया तो दुकान में 430 पैकेट एक लीटर और 230 पैकेट आधा लीटर सरस घी के मिले, जो अजमेर डेयरी से निर्मित था। जयपुर सरस डेयरी से निर्मित सरस घी नहीं मिला। सरस टीम द्वारा इसको सही बताया और पूरी जांच के लिए अजमेर सरस डेयरी को सूचना दी गई। दोनों पैकेट का एक—एक नमूना लिया गया। इस घी को जांच रिपोर्ट आने तक विक्रय से रोका गया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................