बदला मौसम का मिजाज : बारिश होने पर खेती की तैयारी में जुटे किसान

Jun 25, 2024 - 19:45
 0
बदला मौसम का मिजाज : बारिश होने पर खेती की तैयारी में जुटे किसान

लक्ष्मणगढ़ (अलवर/ कमलेश जैन) मौसम का मिजाज बदलने से न सिर्फ चिलचिलाती धूप और गर्मी से क्षेत्र के लोगों को राहत मिली है, बल्कि मेहनतकश किसानों के चेहरे पर खुशी भी दिखने लगी है। मानसून आने में भले ही देरी है, कितु थोड़ी-बहुत हो रही बारिश के साथ ही किसान खेत को तैयार करने में जुट गए हैं। उपखंड क्षेत्र में  किसान प्रतिदिन सूर्योदय से पूर्व अपने खेत तैयार करने के लिए निकल पड़ते हैं।
गांव में खेत जोत रहे प्रगतिशील किसान ने बताया कि वर्तमान समय में हुई बारिश खरीफ फसल उत्पादन के लिए अमृत समान साबित होगी। हल्की हुई बारिश से खेत जुताई का कार्य आरंभ हो गया है।  जुताई की गई खेत में सूर्य की तपिश के बाद मिट्टी से कीटाणु समाप्त हो जाते हैं और मिट्टी में उर्वरा शक्ति बढ़ जाती है। जिस कारण खरीफ फसल उत्पादन में बढ़ोतरी होती है। किसान  ने कहा कि बारिश फायदेमंद है।
समय पर बारिश नहीं होती है, उस वर्ष खेत की तैयारी समय पर नहीं हो पाती है। इतना ही नहीं खेतों में लगाई गई खरीफ फसल कीट के शिकार हो जाती है ।खेतों की जुताई होने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। फसल बुवाई के उपरांत फसल को खरपतवार से मुक्ति मिलती है। यह खरीफ फसल के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।  फसल के लिए खेत में चार दफा जुताई की जाती है। इससे मिट्टी में नमी आती है। फसल की उपज में बढ़ोतरी होती है। इस बार अनुकूल स्थिति को देखते हुए पेशेवर किसान उत्साहित हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................