साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित,अधिकारियों को कार्य समय पर पूरा कराने के निर्देश

Jul 1, 2024 - 19:11
 0
साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित,अधिकारियों को कार्य समय पर पूरा कराने के निर्देश

भरतपुर (कोश्लेंद्र दतात्रेय)

भरतपुर, 1 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें विभागवार विकास कार्यों एवं प्रस्ताविक कार्यों की समीक्षा कर सम्बंधित अधिकारियों को समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए।
    जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग सरकार की मंशानुरूप विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करायें। बरसात के मौसम को देखते हुए निर्माण कार्यों में निर्धारित मापदण्डों की पालना कर कार्य करें जिससे दुर्घटना से बचा जा सके। उन्होंने नगर निगम एवं नगरपालिकाओं को शहरी क्षेत्र में जलभराव वाले स्थानों एवं नालों की सफाई कराते हुए जल निकासी के लिए पर्याप्त इंतजाम रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बरसात के समय जिन-जिन जलस्त्रातों में आसपास का पानी एकत्रित होता है उनमें पानी निकासी की माकूल व्यवस्था रखें जिससे मच्छरजनित मौसमी बीमारियां नहीं फैल सकें। उन्होंने विद्युत निगम को जिलेभर में जमीन से नजदीक रखे ट्रांसफार्मरों एवं ढीले तारों को टीम गठित कर दुरूस्त करवाने के निर्देश दिए जिससे विद्युतजनित दुर्घटनाओं को रोका जा सके। 
    जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग को जिलेभर में ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक चिकित्सा संस्थानों पर कार्यरत कार्मिकों को सक्रिय रखते हुए मौसमजनित बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने, आवश्यक दवाओं एवं संसाधनों की सभी चिकित्सा संस्थानों पर उपलब्धता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने आरबीएम अस्पताल के नवीन भवन में विद्युत फिटिंग एवं उपकरण स्थापित करने के कार्य की मॉनिटरिंग करते हुए गुणवत्ता के साथ पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जलदाय विभाग को पेयजल सप्लाई निर्बाध रखते हुए बरसात के दौरान ट्यूबवेल एवं पेयजल सप्लाई तंत्र को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचे इसके लिए सुरक्षा बंदोबस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग बांधों, तालाबों की सुरक्षा एवं वर्षाजल संरक्षण के लिए स्वप्रेरित होकर कार्य करें। सार्वजनिक निर्माण विभाग सड़क, फ्लाईओवर एवं भवन निर्माण के कार्यों में बरसात के समय निर्धारित मापदण्डांे की पालना करते हुए सुरक्षा को प्राथमिकता में रखकर कार्य करायें। 
सभी विभाग लगायेंगे पौधे 
    जिला कलक्टर ने सभी विभागों को पौधारोपण का लक्ष्य तय करते हुए आगामी 15 दिवस में चिन्हित स्थानों पर तैयारी पूरी करते हुए पौधारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यालय परिसरों के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर विभाग स्वयं भी पौधे लगायें तथा लोगों को भी प्रेरित करें। उन्होंने शिक्षा विभाग को 9 लाख पौधों का लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी निजी एवं सरकारी विद्यालयों को पौधारोपण का लक्ष्य देते हुए देखभाल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोहागढ़ स्टेडियम में परिवहन विभाग, लोहागढ़ किले में पर्यटन विभाग एवं प्रमुख-प्रमुख विभागों को सुजान गंगा नहर के पास स्थान चिन्हित कर पौधारोपण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों, सिवायचक भूमि पर पौधारोपण के साथ देखभाल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 
    इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीना, सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह, सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर, अधीक्षण अभियंता सानिवि रवि कुमार, जल संसाधन देवी सिंह, विद्युत रामहेत मीना सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................