भेड निष्क्रमण सम्बंधी बैठक आयोजित,मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता के सम्बंध में जिम्मेदारी तय की गई

Jul 1, 2024 - 19:09
 0
भेड निष्क्रमण सम्बंधी बैठक आयोजित,मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता के सम्बंध में जिम्मेदारी तय की गई

भरतपुर (कोश्लेंद्र दतात्रेय)

भरतपुर, 1 जुलाई। जिले में भेड निष्क्रमण सम्बंधी बैठक जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें भेडपालकों की सुरक्षा, निष्क्रमण के दौरान मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता के सम्बंध में सम्बंधित विभागों की जिम्मेदारी तय की गई।
    जिला कलक्टर ने कहा कि भेड निष्क्रमण के दौरान सम्बंधित विभाग भेडपालकों से संवाद रखते हुए उन्हंे सुरक्षा के साथ मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिले में प्रवेश से लेकर गंतव्य स्थान तक जाने के दौरान जिले की सीमा में रहने के समय भेडों के टीकाकरण एवं औषधी उपलब्ध कराने व सुरक्षा के लिए अधिकारी समन्वय से कार्य करें। उन्होंने भेडपालकों को राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में आवश्यकता पडने पर राशन सामग्री उपलब्ध करायें तथा भेडपालकों के साथ पांच साल से कम आयु के बच्चे होने पर पल्स पोलियो अभियान के दौरान दवाई पिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने उपखण्डवार भेड निष्क्रमण के दौरान प्रमुख मार्गों पर की जाने वाली व्यवस्था, वन विभाग द्वारा चराई स्थल की उपलब्धता एवं चेक पोस्टों पर निगरानी के सम्बंध में निर्देश प्रदान किये। उन्होंने चिकित्सा विभाग को भेड निष्क्रमण मार्गों पर पशुपालकों के लिए आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। पुलिस विभाग को समन्वित टोलियों का गठन कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
    संयुक्त निदेशक डॉ. खुशीराम मीना ने बताया कि जिले में एक जुलाई से 31 अक्टूबर तक भेड निष्क्रमण की निगरानी व सहायता के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो 24 घंटे कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी उपनिदेशक पशुधन विकास डॉ. रामकिशन महावर होंगे जिनके मोबाईल नम्बर 982819़3355 हैं तथा सह प्रभारी डॉ. संदीप गुप्ता होंगे जिनके मोबाईल नम्बर 9460319799 होंगे। उन्होंने बताया कि भेड निष्क्रमण के दौरान जिले में 4 मार्ग व 2 उप मार्ग चिन्हित किये हैं। मार्ग संख्या 1-मथुरा-रारह-भरतपुर-सेवर-डहरा-छोंकरवाडा-दौसा, मार्ग संख्या 2 मथुरा-गोवर्धन-डीग-कुम्हेर-नदबई-खेडली-दौसा, मार्ग संख्या 3 हरियाणा/उ.प्र.-कामां-पहाडी-सीकरी-नगर-जालूकी-अलवर, मार्ग संख्या 4 आगरा-फतेहपुर सीकरी-रूपवास-बयाना-करौली को जाता है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 36 हजार 202 भेड, बकरी व अन्य पशुओं का निष्क्रमण हुआ था जिनमें 186 भेडपालक थे। उन्होंने बताया कि सभी चैैक पोस्टों पर कार्मिकों को नियुक्त कर दिया गया है जो भेड निष्क्रमण मार्गों पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध करायेंगे। भेडों के टीकाकरण व दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता कर ली गई है। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीना, सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह, डीएसओ भावना शर्मा सहित सिम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................