अजमेर में आयोजित हुआ समग्र माली समाज का परिचय सम्मेलन

Jul 8, 2024 - 15:27
 0
अजमेर में आयोजित हुआ समग्र माली समाज का परिचय सम्मेलन

गुरला (बद्रीलाल माली)

गुरला :-ज्योतिबा फूले सैनी मालियान एकता समिति अजमेर के तत्वावधान में समग्र माली समाज का प्रथम वैवाहिक परिचय सम्मेलन अजमेर के तोपदडा स्थित गढ़वाल पैलेस में आयोजित किया गया। समारोह की शुरूवात महात्मा ज्योतिबा फूले को नमन कर दीप प्रज्ज्वल व माल्यार्पण से की गई। तत्पश्चात् परिचय सम्मेलन समिति द्वारा अतिथियों व आंगतुकों का स्वागत सम्मान किया गया। 
सम्मेलन मे बतौर अतिथि शिरकत करते हुए राजस्थान प्रदेश माली (सैनी) महासभा के प्रदेश महामंत्री गोपाल लाल माली ने कहा कि आज के बदलते हुए परिवेश में हर समाज अपनी प्राचीन सामाजिक कुरीतियों को शनै-शनै समाप्त कर रहे है और आवश्यकतानुसार संशोधन भी कर रहे है। हमें भी हमारे समाज में व्याप्त कुरीतियों में सुधार व अंकुश लगाना होगा। परिचय सम्मेलन आज के समय की मांग है और यह हमें समय-समय पर आयोजित करने होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हमें संकल्प लेना होगा कि हम हमारी भावी पीढ़ी को संस्कारवान शिक्षा दिलाये ताकि बालक-बालिकाएं शिक्षा ग्रहणकर उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सके।

माली समाज के मीडिया प्रभारी व आयोजन समिति के प्रदीप कच्छावा ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि सम्मेलन में राजस्थान के विभिन्न शहरों व गांवों से 650 युवक-युवतियों ने परिचय के लिए रजिस्ट्रेशन करवाये। वहीं कई युवतियों ने स्टेज पर अपना परिचय स्वयं ने दिया, जिस पर समिति द्वारा उनको विशेष उपहार देकर सम्मान किया गया। इस सम्मेलन में राजस्थान के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, हरियाणा सहित कई राज्यों से भी युवक-युवतियों ने शिरकत की। इस सम्मेलन में 18 वर्ष से उपर की युवति व 21 वर्ष से उपर के युवकों का ही सम्मेलन में परिचय कराया गया। समारोह में गोकुल धाम के वीर भद्र जी महाराज सहित कांग्रेस नेता प्रेमराज सोलंकी, हनुमान प्रसाद कच्छावा, दीलिप गढ़वाल, राजकुमार भाटी, सुनील अलुदिया, महेश चौहान, अखिल भारतीय माली सदन के अध्यक्ष ओमप्रकाश सांखला, सत्यनारायण कच्छावा, चेतन सैनी, बबिता चौहान सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। आयोजन समिति के सचिव हैमेन्द्र कुमार सिंगोदिया व अध्यक्ष अशोक टाक ने सभी आगंतुकों व अतिथियों का स्वागत सम्मान किया और सिंगोदिया ने बताया कि यह भारतवर्ष का पहला परिचय सम्मेलन है जिसमें माली समाज की सभी जातिया जैसे कुशवाह, शाक्य, मौर्य, भोई, धीवर सहित माली समाज की सभी उपजातियों के भी युवक-युवतियां समारोह में शामिल रही। इस सम्मेलन की वैवाहिक परिचय पुस्तिका भी अतिशीघ्र तैयार कर वितरित की जायेगी। कार्यक्रम का संचालन मोनिका सुईवाल ने किया, वहीं समिति के आयोजकों ने युवक-युवतियों व परिवार जनों सहित सभी समाजजनों का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................