बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए गंभीरतापूर्वक हो कार्रवाई: प्रभारी मंत्री

बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन समीक्षा बैठक में जिला प्रभारी सचिव ने दिए अधिकारियों को निर्देश

Jul 14, 2024 - 18:51
 0
बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए गंभीरतापूर्वक हो कार्रवाई: प्रभारी मंत्री

कोटपूतली-बहरोड़, 14 जुलाई। कोटपूतली-बहरोड़ जिले के प्रभारी मंत्री विजय सिंह चौधरी (राजस्व, उपनिवेशन तथा सैनिक कल्याण राज्य मंत्री) और सचिव शिव प्रसाद नकाते  (प्रबंध निदेशक, रीको)  की अध्यक्षता में रविवार को परिवर्तित बजट 2024-25 की घोषणाओं के त्वरित एवं समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस दौरान प्रभारी मंत्री तथा सचिव ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की भावना के अनुरूप बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए समस्त अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय की मंशा है कि जल्द से जल्द बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो, इसलिए जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ समस्त उपखंड स्तरीय अधिकारी भी बजट घोषणाओं के क्रियान्वन के लिए गंभीरतापूर्वक और अतिशीघ्र कार्रवाई करें। सभी बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की नियमित रूप से समीक्षा की जाए और जो समस्याएं सामने आ रही हैं, उनके समाधान के सक्षम स्तर पर अवगत करवाया जाए। घोषणाओं के संबंध में भूखंड आवंटन संबंधी प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के निर्देश देते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि जिला कलक्टर द्वारा इन सभी कार्यों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाएगी। इसलिए अधिकारी जल्द से जल्द अपने-अपने विभागों से संबंधित घोषणाओं के संबंध में कार्यवाही पूर्ण करें।
प्रभारी सचिव शिव प्रसाद नकाते ने जल संसाधन विभाग के अधिकारी से विभाग को पत्र लिख संबंधित संशोधन करवाने के लिए कहा, समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को बजट घोषणा में की गई प्रमुख बिंदुओं की गाइडलाइन विभाग से शीघ्र मंगवा कर धरातल पर योजना का लाभ आमजन को देने के लिए कहा इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी से क्रमोन्नत हुए अस्पतालों में उपलब्ध मशीनों से जांच तुरंत शुरू करने के लिए निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी को मरम्मत की आवश्यकता वाली स्कूलों की सूची जिला कलेक्टर को उपलब्ध करवाने के लिए कहा। नकाते ने  सहकारिता विभाग से जिले में एफपीओ की सक्रिय भागीदारी का सुनिश्चित करने के लिए सहकारिता विभाग को निर्देशित किया गया। पीडब्ल्यूडी विभाग को बजट घोषणाओं के संबंध में अति शीघ्र तकनीकी कार्य कार्य पूर्ण कर अग्रिम कार्रवाई हेतु मुख्यालय स्तर पर भिजवाने के लिए कहा।

जिला कलक्टर कल्पना अग्रवाल ने भी समस्त अधिकारियों को राज्य सरकार की मंशा के अनुसार बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन जल्द करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी अपने स्तर पर भी संबंधित कार्यों की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि लगातार मॉनिटरिंग करने से कार्य की प्रगति में तेजी आएगी और राज्य सरकार की मंशा के अनुसार बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक हो सकेगा।

इसके उपरांत प्रभारी मंत्री विजय सिंह चौधरी तथा प्रभारी सचिव  शिव प्रसाद नकाते ने राजकीय एलबीएस कॉलेज कोटपुतली के ग्राउंड में "एक पेड़ मां के नाम अभियान" के तहत किया पौधारोपण किया तथा आम जन को इस महा अभियान में जुड़कर अधिक से अधिक पौधारोपण करने का संदेश भी दिया। इस अवसर पर कोटपूतली विधायक हंसराज पटेल, जयपुर जिला प्रमुख मती रमा चोपड़ा,  एडीएम योगेश कुमार डागुर,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास, नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट, सीएमएचओ आशीष सिंह शेखावत, जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता आर एस बंसल , सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहायक निदेशक रमेश दहमीवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सतपाल यादव, कृषि विभाग संयुक्त निदेशक एमके जैन, सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................