अतिरिक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग भरतपुर दो दिवसीय राजकीय दौरे पर पहुंचे सवाईमाधोपुर

Jul 16, 2024 - 20:00
 0
अतिरिक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग भरतपुर दो दिवसीय राजकीय दौरे पर पहुंचे सवाईमाधोपुर

भरतपुर ,राजस्थान 

दो दिवसीय राजकीय दौरे अतिरिक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग भरतपुर सवाईमाधोपुर पहुंच कर  कार्यालय उप निदेशक उद्यान में अधिकारियों की बैठक ली गई और सभी को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप , विभागीय दिशा निर्देशों की पालना करते हुए जिले में अधिक से अधिक किसानों को उद्यान विभाग की अनुदानित योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाए। उद्यान विभाग से अनुदान प्राप्त करने के लिए किसानों द्वारा प्रस्तुत पत्रावलियों में यदि कोई कमी पाई जाती है तो उन पत्रावलियों को निरस्त करने की बजाय संबंधित किसान को सूचित कर कमी को दूर कराते हुए शीघ्रातिशीघ्र अनुदान  स्वीकृत किया जाए। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि किसी स्थिति में किसानों को अनुदान प्राप्त करने में असुविधा नहीं होनी चाहिए और पात्र किसानों को नियमानुसार अनुदान का लाभ समय पर मिलना चाहिए। अगर किसी किसान को योजनाओं का लाभ मिलने में असुविधा संज्ञान में आती है तो फिर निश्चित रूप से संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही तय की जाएगी। इस दौरान स्थानीय विधायक और माननीय कृषि एवं उद्यानिकी मंत्री डॉ किरोड़ी लाल जी मीणा से संपर्क कर उन्हें विभागीय गतिविधियों तथा योजनाओं की प्रगति की संक्षेप में जानकारी दी गई।
 क्षेत्र में विभागीय गतिविधियों के अवलोकन के लिए स्थानीय सहायक निदेशक उद्यान,ब्रजेश मीणा  तथा कृषि अधिकारी राजेन्द्र बैरवा  के साथ पंचायत समिति बोंली क्षेत्र का दौरा किया गया और क्षेत्र में नव निर्मित तथा पुराने ग्रीन हाउसों का अवलोकन किया गया। इस दौरान किसानों से निवेदन किया गया कि वो अपनी किसी भी समस्या के लिए उद्यान विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से बिना किसी हिचकिचाहट के कभी भी संपर्क कर सकते हैं। 
इस दौरान बोरखेड़ा में महिला किसान कलावती देवी के यहां विभाग द्वारा अनुदान पर स्थापित सोलर पंप सेट का अवलोकन किया गया। क्षेत्र भ्रमण के दौरान गांव गोठड़ा में किसान रामकिशोर गूजर के यहां विभाग द्वारा अनुदान पर स्थापित सोलर पंप सेट का अवलोकन किया गया। दोनों किसानों द्वारा सोलर पंप सेट स्थापित होने पर प्रसन्नता जताई और इसे सरकार की लाभकारी योजना बताया जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।
दूसरे दिन मलारना डूंगर, तथा बहरावंडा कलां में ग्रीन हाउस सत्यापन किया गया। इस दौरान महिला किसान से संपर्क कर खेती-बाड़ी के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।महिला द्वारा बताया गया कि खेती-बाड़ी के साथ साथ भैंस तथा गाय के रूप में पशुपालन करते हैं जिससे दैनिक घरेलू आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं। बहरावंडा कलां में उद्यान विभाग द्वारा किसान के यहां अनुदान पर स्थापित सोलर पंप सेट का अवलोकन किया गया। इस दौरान किसान सोलर पंप सेट का उपयोग करते हुए खेत में सिंचाई करते हुए बताया गया कि सोलर पंप सेट का उपयोग कर भरपूर लाभ ले रहे हैं।
प्रवास के अंत में भारत के माननीय प्रधानमंत्री, राज्य के माननीय मुख्यमंत्री  की भावनाओं के अनुरूप तथा भरतपुर संभाग के अतिरिक्त निदेशक कृषि  द्वारा शुरू की गई ""एक पौधा मां के नाम""  परंपरा को आगे बढ़ाते हुए कार्यालय उप निदेशक उद्यान सवाईमाधोपुर के नव निर्मित भवन परिसर में एक पौधा रोपित किया गया और इसकी देखभाल भी सुनिश्चित की गई ताकि यह पौधा एक बडे बड़े वृक्ष का रूप धारण कर सके और वृक्षारोपण का वास्तविक उद्देश्य साकार हो सके। उद्यान विभाग सवाईमाधोपुर के समस्त स्टाफ से भी एक पौधा मां के नाम रोपित कर उसकी देखभाल भी सुनिश्चित करने की अपील की गई।

  • कोश्लेन्द्र दतात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................