सतत विकास लक्ष्य की समीक्षा बैठक आयोजित

Jul 16, 2024 - 19:59
 0
सतत विकास लक्ष्य की समीक्षा बैठक आयोजित

भरतपुर, 16 जुलाई। जिला कलक्टर डा० अमित यादव की अध्यक्षता में सतत् विकास लक्ष्य कार्यान्वयन सामयिक समीक्षा तथा प्रगति के आकलन हेतु कियान्वयन एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने सभी इण्डीकेटर्स की समीक्षा करते हुए लक्ष्यों में पीछे रहने वाले विभागों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी अधिकारियों को सभी गोल्स में कार्ययोजना तैयार कर वर्ष 2030 तक अचीवर की श्रेणी प्राप्त करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने सभी अधिकारियों को सतत विकास लक्ष्य के आवंटित कार्यों की गत वर्ष की सूचना शीघ्र ही उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
संयुक्त निदेशक, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग एवं सदस्य सचिव रामप्रकाश द्वारा अवगत कराया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के 193 सदस्य देशों के मध्य वैश्विक विकास की दृष्टि से हुए समझौते के अनुसार 2030 तक गरीबी को समाप्त कर सभी नागरिकों को एक समान सुरक्षित और उत्कृष्ट जीवन उपलब्ध करवाया जाना है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए इसे 17 लक्ष्यों में विभक्त किया गया है। सतत विकास के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु प्रयास जनवरी 2016 से प्रभावी हो गये हैं। 17 लक्ष्यों की उपलब्धियों को मापने के लिए वर्जन 2.0 में 169 उद्देश्य व 226 सूचकों इंडीकेटर्स का निर्धारण किया गया है।

  • कोश्लेन्द्र दतात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................