चंवरा चौफुल्या में जल संघर्ष समिति की बैठक आयोजित

Jul 18, 2024 - 18:52
 0
चंवरा चौफुल्या में  जल संघर्ष समिति की बैठक आयोजित

उदयपुरवाटी (सुमेर सिंह राव ) उपखंड क्षेत्र के चंवरा चौफुल्या में जल संकट समिति की बैठक आयोजित हुई l बैठक में रात्रि में बिजली विभाग द्वारा 3-4 घंटे अघोषित बिजली कटौती होने का विषय  बहुत ही गम्भीर मामला बनकर उभरा है, इससे गांवों में हर व्यक्ति परेशान हैरान है,साथ ही कम्पिटीशन की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स भी बहुत परेशान हैं।
उदयपुरवाटी विधानसभा क्षेत्र में पेयजल की वर्षों से गम्भीर किल्लत बनी हुई है लेकिन उस पर भी प्रशासन मौन है,इसी का परिणाम है कि बजट 2024-25 में पेयजल के लिए उदयपुरवाटी के लिए कोई किसी योजना के तहत् कोई बजट का प्रावधान नहीं है। इससे उदयपुरवाटी के पहाडी बैल्ट में पेयजल की ओर अधिक समस्या बढ़ने वाली है। इसके लिए संघर्ष समिति जल्दी ही गांव गांव आंदोलन करने की रणनीति बना रही है।
बिजली विभाग की लापरवाही की वजह से कल बागोली में तार टूटने की घटना को गम्भीरता से लेकर प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने का फैसला लिया ,ऊपर वाले का शुक्र है कि कल की बागोली की घटना से कोई जन धन की हानि हुई। स्वास्थ्य विभाग को भी बढ़ती मौसमी बिमारियों की वजह से सचेत करने का फैसला किया। पेयजल व बिजली ट्रेपिंग पर प्रशासन ने जल्दी ही गम्भीरता नहीं दिखाई तो जनता मजबूर होकर ,अपने अधिकारों के लिए धरना प्रदर्शन के लिए मजबूर होगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी
इससे पूर्व हर सदस्य ने पानी बिजली ट्रेपिंग की बात रखी,व गांवों में दिन प्रतिदिन पानी की समस्या बढ़ने आदि के मुद्दे छाए रहे। बैठक में बताया कि पहाड़ी क्षेत्र में एक दशक पूर्व से पानी का गम्भीर संकट के स्थायी समाधान की मांग उठ रही है । जल संघर्ष समिति 5 फरवरी से लगातार धरने प्रदर्शन कर सरकार से , पूर्व में स्वीकृत कुम्भाराम पेयजल लिफ्ट योजना व 1994यमुना नहर , संशोधित 17फरवरी2024 का पानी लाने  की केवल कागज कार्यवाही कर खानापूर्ति कररही है।जिन 5,गांवों में कुम्भा राम पेयजल लिफ्ट योजना की पाइपलाइन डाली गई है , उसमें पानी सप्लाई कर आदि समस्या को लेकर चर्चाएं की गई। संघर्ष समिति की कार्यकर्ताओं ने यह भी कहा कि उमस बारिश से रात्रि को बिजली कटौती करने से मच्छरों का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। इससे मौसमी बिमारियो का भी खतरा मंडराता नजर आ रहा है।
अंत में अघोषित बिजली कटौती को बंद करने व पेयजल के लिए स्थायी समाधान की पुनः पुरजोर मांग की।साथ ही जल्दी ही,पापडा , छापोली, मणकसास व उदयपुरवाटी में, अलग-अलग,आस-पास के गांवों की संघर्ष समितियो की मीटिंग रखकर सभी के सुझावों के आधार पर आगे की बड़े आंदोलन की रूपरेखा तय करने पर सहमति बनी   बैठक में संयोजक के के सैनी, सांवर लाल खटाना, हर्षा राम, महावीर, अनिल,बागा राम,, इंद्र,राजू, बनवारी आदि सहित दर्जन भर कार्यकर्ता मौजूद थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................