जिला कलक्टर ने किया छोंकरवाडा नवोदय विद्यालय का निरीक्षण

विद्यार्थियों से संवाद कर विद्यालयी गतिविधियों व सुविधाओं के संबंध में दिये निर्देश........ विद्यार्थी ऊंचा लक्ष्य निर्धारित कर, कड़ी मेहनत का लें संकल्प - जिला कलक्टर

Sep 3, 2024 - 19:17
 0
जिला कलक्टर ने किया छोंकरवाडा नवोदय विद्यालय का निरीक्षण

भरतपुर, 03 सितम्बर। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने मंगलवार को पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय छोंकरवाडा का निरीक्षण कर शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान विद्यालय प्रबंधन कमेटी की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।
जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार की मंशानुरूप विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ सर्वांगीण विकास के लिए बुनियादी सुविधाऐं भी मिलें। उन्होंने विद्यालयों में शिक्षण कार्य, निर्माण कार्यों सहित अन्य व्यवस्थाओं, सुविधाओं व सरकार द्वारा विद्यार्थियों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा भी लिया। उन्होंने विद्यालय परिसर का निरीक्षण कर विद्यालय से संबंधित गतिविधियों व उपलब्धियों पर चर्चा कीे साथ ही विद्यार्थियों व शिक्षकों के साथ वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। उन्होंने वृक्षों की महत्वता बताते हुये कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी एवं शिक्षकों को भी पौधारोपण कर अन्य लोगों को भी जागरूक करना चाहिये। 
जिला कलक्टर ने विद्यालय में भोजन व्यवस्था का निरीक्षण कर भोजन सामग्री, मसाले आदि के मानसून के सीजन में सुरक्षित रखरखाव के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को भोजन वितरण से पूर्व प्रतिदिन चखकर जांच करें तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने विद्यार्थियों की कक्षावार बैठक व्यवस्था, शैक्षणिक गुणवत्ता को परख कर आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होंने विद्यार्थियों से शैक्षणिक स्थिति के बारे में फीडबैक लेकर नियमित अध्ययन करते हुए क्षेत्र का नाम रोशन करने का आह्वान किया। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में ऊंचा लक्ष्य निर्धारित कर उसको प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर पूर्ण संकल्प के साथ लक्ष्य प्राप्त करने का सन्देश दिया तथा अभिव्यक्ति के लिए प्रेरित किया। 
जिला कलक्टर ने इस दौरान विद्यालय की पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब, प्रेक्टिकल लैब, उपलब्ध चिकित्सकीय व स्वास्थ्य व्यवस्थाओं सहित शयन व्यवस्थाओं का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होंने विद्यालय प्रशासन से जुडे पदाधिकारियों से विद्यालय में बच्चों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बरसात के दौरान विद्यालय भवन की छतों की साफ-सफाई रखने एवं परिसर में अनावश्यक खरपतवार समय-समय पर हटवाने के निर्देश दिए। इस दौरान नवोदय विद्यालय की प्राचार्य प्रतिभा भारद्वाज, उपप्राचार्य वासुदेव वर्मा, समाज सेवी द्वारिका प्रसाद, सीबीईओ भुसावर रामफल मीणा, भुसावर तहसीलदार, प्राचार्य महात्मा गांधी राउमावि छोंकरवाडा सहित संबंधित अधिकारीगण एवं विद्यार्थियों के अभिभावक मौजूद रहे।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................