बंध बारैठा का बांध हुआ ओवर फ्लो :चार गेट पांच -पांच फ़ीट खोलकर पांच हजार क्यूसेक पानी की निकासी

Sep 12, 2024 - 19:08
 0
बंध बारैठा का बांध हुआ ओवर फ्लो :चार गेट पांच -पांच फ़ीट खोलकर पांच हजार क्यूसेक पानी की निकासी

बयाना ,भरतपुर (कोशलेन्द्र दत्तात्रेय)

भरतपुर जिले की बयाना तहसील के डांग क्षेत्र में लगातार हो रही वारिश से भरतपुर जिले का सबसे बड़ा बांध बंध बारैठा फिर से लबालब हो गया।बांध का गेज पूरी भराव क्षमता 29 फीट तक पहुंच गया है।10 दिनों के अन्तराल में बांध के गेट तीसरी बार खोले गए हैं।बांध के चार गेट 5-5 फीट खोलकर 5 हजार क्यूसेक पानी की निकासी बांध से की जा रही है। जलसंसाधन विभाग के अधिकारी मौके पर कैम्प कर बांध में पानी की आवक पर लगातार निगरानी रखे हुए हैं।बंध बारैठा के बांध से पानी छोड़े जाने के कारण कुकुन्द नदी में पानी का सैलाब उमड़ पड़ा है। बयाना -बसेडी स्टेट हाईवे पर पानी के चलते आवागमन वाधित हो गया है।जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता बनय सिंह ने बताया कि अभी तक बांध से 450 एमसीएफटी पानी की निकासी की जा चुकी है। जबकि बांध की कुल भराव क्षमता 1860 एमसीएफटी है। पिछले 34 सालों में यह चौथा मौका है जब बंध बारैठा बांध का गेज कुल भराव क्षमता से ऊपर आ गया है। मौसम विभाग ने 14 सितम्बर तक भरतपुर जिले में आंरेंज अलर्ट जारी किया है। लगातार वारिश को देखते हुए भरतपुर जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने विधालयों की 14 सितम्बर तक छुट्टियां रखने के आदेश जारी किए है।

वहीं बंध बारैठा बांध के गेट खोलने से कुकुन्द नदी के सहारे बसे आधा दर्जन गांव पुराबाई खेड़ा, कोठी खेड़ा,नारौली, कंजौली,ककरौआ,माढापुरा आदि गांवों में खेत लबालब हो गए है। जिससे खरीफ की फसल चौपट हो गई है। इसके साथ ही पानी गांवों के रास्तों में भी भरने लगा है।जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता दशरथ सिंह ने बताया कि कैचमेंट एरिया में बारिश से बांध में पानी की लगातार आवक हो रही है। पानी की आवक कम होने पर ही बांध के गेट बंद होंगे।
राजीव शर्मा उपखंडाधिकारी बयाना ने कुकुन्द नदी के बहाव क्षेत्र वाले गांव में अलर्ट जारी कर मुनादी कराकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की अपील की है। साथ ही संम्बन्धित पटवारी -ग्राम विकास अधिकारियों को फील्ड में रहकर लगातार निगरानी रखने और लोगों को जान-माल की हानि से बचाने के लिए सावधान करने के निर्देश दिए हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................