एनएचएम के तहत संचालित स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा,प्रमुख शासन सचिव ने स्वास्थ्य सूचकांकों को और बेहतर कर आयुष्मान राजस्थान का संकल्प साकार करने के दिए निर्देश

Sep 21, 2024 - 17:45
 0
एनएचएम के तहत संचालित स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा,प्रमुख शासन सचिव ने स्वास्थ्य सूचकांकों को और बेहतर कर आयुष्मान राजस्थान का संकल्प साकार करने के दिए निर्देश

जयपुर, 21 सितंबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित कार्यक्रमों का सुचारू क्रियान्वयन सुनिश्चित कर स्वास्थ्य सूचकांकों को और बेहतर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों के विभिन्न मापदंडों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राजस्थान को मॉडल स्टेट के रूप में आगे बढ़ाया जाए।  प्रमुख शासन सचिव राठौड़ शनिवार को स्वास्थ्य भवन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदेश में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का लक्ष्य है गांव ढाणी तक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का पूरा लाभ मिले। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एवं कार्मिक निचले स्तर तक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन कर आयुष्मान राजस्थान के संकल्प को साकार करें। 

अनावश्यक रेफरल नहीं हो, न्यू बोर्न केयर और सुदृढ़ करें

प्रमुख शासन सचिव ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुड़े कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्थान संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में राष्ट्रीय औसत के मुकाबले बेहतर स्थिति में है, लेकिन सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप इन मानकों में और सुधार कर प्रदेश को अग्रणी बनाएं। उन्होंने कहा कि सीएचसी एवं पीएचसी स्तर पर उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा लाभ रोगियों को मिले। उच्च स्तर के संस्थानों में अनावश्यक रेफरल नहीं किया जाए। उन्होंने फर्स्ट रेफरल यूनिट में पर्याप्त स्टाफ नियोजित कर इन्हें क्रियाशील बनाने एवं इनका समुचित उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवजात शिशुओं को बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से फैसिलिटी बेस्ड न्यू बोर्न केयर को और सुदृढ़ किया जाए।

एनीमिया स्क्रीनिंग बढ़ाएं, भावी पीढ़ी को स्वस्थ बनाएं

प्रमुख शासन सचिव राठौड़ ने कहा कि बच्चों और किशोर किशोरियों में एनीमिया और कुपोषण गंभीर समस्या है। भावी पीढ़ी को स्वस्थ बनाने के लिए शक्ति दिवस के अवसर पर स्क्रीनिंग को और मजबूत किया जाए, ताकि एनीमिक बच्चों का पता लगाकर उन्हें कुपोषण से बचाया जा सके। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए इससे संबंधित मानकों में और सुधार  एवं उजाला क्लीनिक पर काउंसलिंग सेवाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए शैक्षणिक संस्थानों में आईईसी गतिविधियां बढ़ाने पर बल दिया।

आयुष्मान आरोग्य मंदिर के तय लक्ष्य जल्द हासिल करें

प्रमुख शासन सचिव राठौड़ ने कहा कि गांव ढाणी तक स्वास्थ्य सेवाओं की सुगम पहुंच में आयुष्मान आरोग्य मंदिरों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित सभी चिकित्सा संस्थानों को आयुष्मान आरोग्य मंदिर के रूप में परिवर्तित कर शीघ्र क्रियाशील करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस तथा कायाकल्प प्रोग्राम के तहत मानकों को सुधारते हुए प्रदेश के अधिकाधिक संस्थानों को इन कार्यक्रम में प्रमाणित करवाया जाए। 

तकनीकी नवाचार बढ़ाएं, सबकी आभा आईडी बनाएं

प्रमुख शासन सचिव ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों  में तकनीकी नवाचार को बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि इंटीग्रेटेड हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम2.0 को जल्द से जल्द लागू किया जाए। साथ ही, राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत आईटी संबंधी नवाचारों के लक्ष्य हासिल किए जाएं।  उन्होंने आभा आईडी बनाने के काम को गति देने के निर्देश दिए। 

निर्माण कार्यों को टाइम लाइन में पूरा करे

प्रमुख शासन सचिव राठौड़ ने निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि चिकित्सा संस्थानों सहित अन्य निर्माण कार्य टाइम लाइन में पूरा करें और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने विभिन्न संस्थानों के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही जल्द करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम का प्रभावी संचालन कर प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने पर बल दिया। उन्होंने विलेज हेल्थ सेनिटेशन एंड न्यूट्रीशन कमेटी प्रोग्राम, एंबुलेंस सुविधा, पीसीपीएनडीटी एनयूएचएम सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की भी गहन समीक्षा की

भर्ती प्रक्रिया को दें गति

प्रमुख शासन सचिव ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत एएनएम, जीएनएम एवं सीएचओ सहित अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया को गति देने के निर्देश दिए। उन्होंने मिशन की वित्तीय स्वीकृतियों की प्रगति की भी समीक्षा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत प्राप्त बजट का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण उपयोग सुनिश्चित किया जाए। कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में किसी तरह का विलंब नहीं हो। मिशन निदेशक एनएचएम भारती दीक्षित ने विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को कटिबद्धता के साथ प्राप्त किया जाएगा। 

बैठक में निदेशक आरसीएच डॉ सुनीत सिंह राणावत, निदेशक वित्त अरविंद दीवान,  परियोजना निदेशक एनएचएम तूलिका सैनी, पीडी पीसीपीएनडीटी महिपाल सिंह, एसपीएम डॉ लोकेश चतुर्वेदी सहित स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................