समाज कल्याण सप्ताह 1 अक्टूबर से प्रारम्भ

Sep 24, 2024 - 19:54
 0
समाज कल्याण सप्ताह 1 अक्टूबर से प्रारम्भ

भरतपुर, 24 सितम्बर। जिले में 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक समाज कल्याण सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अनुसूचित जातियों, जनजातियों, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक, विशेष योग्यजन, महिलाओं एवं बच्चों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं के माध्यम से लांभावित करने के साथ ही चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति तथा सामाजिक बुराईयों के विरूद्ध जन चेतना जागृत की जायेगी।
जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि 1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस एवं समाज कल्याण सप्ताह का शुभारम्भ किया जायेगा। इस दिन समाज के वयोवृद्ध व्यक्तियों का सम्मान किया जाएगा । 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस व गांधी जयंती समारोह होंगे। गॉंधी पार्क में गॉंधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया जायेगा, सर्वधर्म सभा का आयोजन होगा। कच्ची बस्ती में अनुसूचित जातियों के व्यक्तियों की चिकित्सा जांच कर अस्पृश्यता की समस्या के समाधान पर विचार किया जायेगा। 
जिला कलक्टर ने बताया कि 3 अक्टूबर को अपराध सुधार दिवस के तहत जिला कारागृह में बंदियों को उनके परिजनों से मिलाया जाएगा तथा कैदियों की समस्या पर विचार गोष्ठी होगी। 4 अक्टूबर को बाल दिवस के तहत कमजोर वर्ग के बस्तियों के बच्चों की चिकित्सा विभाग की सहायता से स्वास्थ्य जांच कर टीकाकरण किया जाएगा। बालिका गृह एवं राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह में बाल विवाह निषेध के बारे में बताना एवं विधिक चेतना कार्यक्रम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 5 अक्टूबर को महिला एवं बालिका कल्याण दिवस पर महिलाओं का सशक्तिकरण, दहेज प्रतिषेध के बारे में जानकारी दी जायेगी तथा नारी निकेतन में महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। 6 अक्टूबर को जन चेतना दिवस पर स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से नशा मुक्ति कार्यक्रम पर गोष्ठी, रैली तथा विभिन्न माध्यमों से जन जागृति पैदा की जायेगी। दहेज, बाल विवाह आदि सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आमजन में चेतना के लिए विचार गोष्ठी आयोजित की जाएगी। 7 अक्टूबर को विशेष योग्यजन कल्याण दिवस एवं समाज कल्याण सप्ताह का समापन के अवसर पर विशेष योग्यजन व्यक्तियों को कृत्रिम अंग, उपकरण वितरण होगा। राजकीय  अम्बेडकर छात्रावास प्रथम एवं द्वितीय में संयुक्त रूप से शाम 4 बजे समाज कल्याण सप्ताह का समापन समारोह मनाया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................