पोषण माह के तहत एनीमिया पाठशाला का आयोजन, 91 बालिकाओं की हुई जांच

Sep 26, 2024 - 19:14
 0
पोषण माह के तहत एनीमिया पाठशाला का आयोजन, 91 बालिकाओं की हुई जांच

वैर: राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, वैर में गुरुवार को सप्तम राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत एनीमिया पाठशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम मंजरी संस्थान, यूनिसेफ, चिकित्सा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इसका उद्देश्य बालिकाओं में एनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इससे बचाव के उपायों की जानकारी प्रदान करना था। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय की प्रधानाचार्य ममता मीना द्वारा बालिकाओं को एनीमिया के कारणों और इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों के बारे में जानकारी देने से हुई। इसके बाद, आरबीएसके भुसावर की टीम, जिसमें डॉ. एनके तिवारी, एलटी राहुल, सीएचओ शालू और रेणु शामिल थे, द्वारा 91 बालिकाओं के हिमोग्लोबिन स्तर की जांच की गई।

साथ ही, बालिकाओं को एनीमिया से बचने के उपाय भी बताए गए। मंजरी संस्थान यूनिसेफ के जिला समन्वयक गौरव शर्मा ने पोषण के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि पोषण युक्त आहार का सेवन, जैसे स्थानीय मोटे अनाज, हरी सब्जियाँ और आयरन युक्त खाद्य पदार्थ, एनीमिया से बचाव में मददगार होते हैं। ब्लॉक समन्वयक निधिश्री मिश्रा ने बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता और नियमित हाथ धोने के प्रति जागरूक किया और इस संबंध में शपथ दिलाई। तथा हरेंद्र कृष्णा ने एनीमिया की विस्तृत जानकारी प्रदान की, जबकि विक्रम कुमार मंडल ने राष्ट्रीय पोषण माह के महत्व और सही पोषण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में, बालिकाओं द्वारा एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया, जिसमें "आयरन से भरपूर खाना खाओ, एनीमिया को दूर भगाओ" जैसे संदेशों से लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर वैर-1 सेक्टर की सुपरवाइजर सुनीता शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, विद्यालय का स्टाफ और अन्य अध्यापकगण भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम बालिकाओं के स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण पहल साबित हुआ।

  • कोशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................