शाहपुरा में जीव दया सेवा समिति इस साल लगाएगी एक हजार परिंडे

पर्यावरण संतुलन में पक्षियों का योगदान, परिंडे लगाकर संरक्षण करना होगा-बहेड़िया

Apr 15, 2022 - 21:25
 0
शाहपुरा में जीव दया सेवा समिति इस साल लगाएगी एक हजार परिंडे

शाहपुरा , भीलवाडा (बृजेश शर्मा )जीव दया सेवा समिति शाहपुरा की ओर से शाहपुरा ब्लाक में मूक पक्षियों की सेवा के लिए परिंडे लगाने व उनके वितरण की व्यवस्था को जारी रखते हुए भीलवाड़ा के सांसद सुभाष बहेड़िया ने नगर में परिंडे वितरण अभियान शुरू किया। सांसद बहेड़िया ने कहा कि शाहपुरा में मूक पक्षियों की सेवा के लिए जीव दया सेवा समिति का अभियान प्रेरणास्पद है। इस मौके पर पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी व कृषि मंडी के पूर्व वाईस चेयरमेन लालूराम जागेटिया, पूर्व पालिका अध्यक्ष कन्हैयालाल घाकड़, जीव दया सेवा समिति के संयोजक अत्तू खां कायमखानी, पूर्व उप प्रधान बजरंगसिंह राणावत, सरपंच सत्यनारायण मालू, कांग्रेस नेता संदीप महावीर जीनगर, पार्षद ईशाक खां कायमखानी, भाजपा अजा मोर्चा जिला महामंत्री अविनाश जीनगर, पंचायत समिति सदस्य सांवरलाल गुर्जर, पार्षद मोहन गुर्जर, पूर्व पार्षद बीरबल पंवार, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष गोपाल सुवालका, ईरफान सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। 
इस मौके पर सांसद बहेड़िया ने कहा कि पर्यावरण संतुलन से पक्षियों का बड़ा योगदान है। वर्तमान में ग्रीष्म ऋतु के वर्तमान दौर को देखते हुए परिंडे लगाया जाना महत्वपूर्ण है। बहेड़िया ने कहा कि पक्षियों के जीवन में महत्व को देखते हुए उनके जान माल की सुरक्षा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने आस पास के क्षेत्र में परिंडे लगाकर मूक पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने के लिए परिंडे लगा कर पुण्य करना चाहिए। 
सांसद बहेड़िया ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन घर से निकलते समय एक लोटा पानी व एक मुट्ठी अनाज लेकर निकलना चाहिए और जहां पर परिंडा दिखे उसमें डालकर पक्षियों की सेवा करनी चाहिए। 
इस मौके पर जीव दया सेवा समिति के संयोजक अत्तू खां कायमखानी ने बताया कि समिति की ओर से इस वर्ष शाहपुरा ब्लाक में एक हजार परिंडे लगाने व उनका वितरण करने की व्यवस्था की गई है। शाहपुरा में वितरण के लिए काउंटर खोले गये है। समिति की ओर से पिछले 15 वर्षों से यह सेवा अनवरत जारी है। समिति संयोजक कायमखानी ने बताया कि परिंडा प्राप्त करने के लिए उनसे अथवा त्रिमूर्ति चैराहे पर रमेश पेसवानी व रामद्वारा के बाहर चान्दमल मून्दड़ा से संपर्क कर प्राप्त कर सकता है।
समिति के संयोजक कायमखानी ने बताया कि जीवदया सेवा समिति की ओर से आओ पक्षियों का सहारा बने अभियान के तहत मूक पक्षियों के लिए दाना- पानी की व्यवस्था के लिए परिंडे बांधे गए। कायमखानी ने बताया कि भूखे का दाना प्यासे को पानी पिलाना ही ईस्लाम है। किसी काम को सिद्दत से करोगेे तो पूरी कायनात उस काम को करने में लग जायेगी। जीव दया का कार्य कोई व्यवसाय नहीं है, यह तो सेवा का उत्कृष्ट भाव है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow