शाहपुरा में आयोजित हुए स्वास्थ्य मेले में प्रधान व विकास अधिकारी रहे नदारद, पालिका अध्यक्ष ने किया उद्घाटन

Apr 30, 2022 - 03:12
 0
शाहपुरा में आयोजित हुए स्वास्थ्य मेले में प्रधान व विकास अधिकारी रहे नदारद, पालिका अध्यक्ष ने किया उद्घाटन

शाहपुरा (भीलवाड़ा, राजस्थान/ बृजेश शर्मा) शाहपुरा के जिला चिकित्सालय प्रांगण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। जहां अलग-अलग विशेषक्ष चिकित्सकों द्वारा अपनी सेवाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया गया। शिविर का उद्घाटन पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी व पीएमओ डा. अशोक जैन ने दीप प्रज्जवलित करके किया। समारोह में पंचायत समिति प्रधान माया जाट व विकास अधिकारी अमित कुमार जैन नदारद रहे। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार दोनो को इस मौके पर मौजूद रहना था। 
स्वास्थ्य मेला में अलग-अलग विशेषक्ष चिकित्सकों द्वारा अपनी सेवाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से काउंटर लगाकर विभिन्न विभागों के विशेषक्ष चिकित्सकों द्वारा रोगियों की जांच कर रोगियों को उपचार दिया गया। बीसीएमओ डा.सुनील कुमार सिवोदिया ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों से आए पीड़ित रोगियों को उचित सलाह के साथ-साथ उपचार और दवाई वितरित की गई।
 मेले में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, शिशु रोग विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषक्ष, दंत रोग विशेषक्ष, जनरल मेडिसिन, कैंसर सलाह, योग और ध्यान और प्रतिरक्षण की सेवाएं स्वास्थ्य जांच शिविर में दी। कई लोगों ने शिविर में रक्तदान भी किया।
पालिका अध्यक्ष सोनी ने कहाकि केंद्र सरकार व राज्य सरकार हर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे रही है। स्वास्थ्य निश्चित तो प्रगति निश्चित है। स्वास्थ्य मेले में विभिन्न बीमारियों की जानकारी दी। कुछ बीमारियों का इलाज भी किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य मेले में आएं और अपनी जांच करवाएं।
शिविर में बड़ी बीमारियों के रोगियों के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा टेली कंसल्टेसन द्वारा इन्टरनेट के माध्यमों से मेडिकल कालेजों के चिकित्सा विशेषज्ञों से बातचीत कर आवश्यक दवाइयां दी। जरूरतमंद पीड़ितों को विकलांगता और सिलिकोसिस सर्टिफिकेट दिया। शिविर में कैशलेस इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन किये गयेे। स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं हेतु हेल्थ आई डी बनायीं साथ ही जानकारी के लिए योजनाओ की प्रदर्शनी भी लगाई।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना, आयुष सेवाएं, टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, बच्चों के स्वास्थ्य और मानसिक रोगियों को स्वास्थ्य की सेवाएं उपलब्ध करायी गयी। आंखों की जांच, पोषण सेवाएं, मातृत्व स्वास्थ्य परामर्श सेवाएं, दांतों के चैकअप, टीबी व चर्म रोगों का उपचार किया जाएगा। तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसिलिंग सेवा भी उपलब्ध करायी। इस दौरान शिविर में मनोरोग विशेषज्ञ, सोनोलोजिस्ट चेस्ट फिजीशियन, नेत्र रोग विशेषज्ञ, फिजीशियन, शिशु रोग, स्त्री रोग, दंत चिकित्सक, ईएनटी विशेषज्ञों की टीम मोजूद रही।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है