यूरिया की किल्लत या कालाबाजारी: मनमर्जी दरों पर कब लगेगी रोक

Nov 14, 2022 - 15:57
Nov 14, 2022 - 16:19
 0
यूरिया की किल्लत या कालाबाजारी: मनमर्जी दरों पर कब लगेगी रोक

थानागाजी (अलवर,राजस्थान)  रबी फसल की बुवाई प्रारंभ होते ही पिछले चार-पांच सालों से यूरिया व डीएपी के बैंग बाजार से एका  एक गायब हो जाते हैं, दूसरी तरफ यूरिया  डीएपी किसानों को दोगुने दामों पर खरीदने को मजबूर कर देता है।
रामभरोस मीणा ने बताया कि गांवों में खाद के एजेंट 450 से 500 रुपए तक यूरिया खुले में बेच रहे जबकि खाद बीज की दुकानों से उसे एक किलो यूरिया डीएपी मिलना मुश्किल हो रहा है। एजेंटों द्वारा 450 से 500 रुपए यूरिया व 1750 से 1850 तक डीएपी का बैग ब्लैक से बेचा जा रहा है। अलवर जिले के अलावा जयपुर के सभी शहरों में यूरिया व डीएपी बहुतायत में वर्तमान में उपलब्ध है लेकिन वहां भी सरकारी निर्धारित दर पर ना बेचकर दूने दामों पर दुकानदार बेच रहे हैं। जयपुर के विराट नगर पावटा शाहपुरा कोटपूतली में 450 के बैग बेचे जा रहे हैं ।
यूरिया डीएपी की इस बंदरबांट से किसानों को भारी नुकसान के साथ ही एजेंटों में खुशी की लहर दौड़ी जा रही है इस प्रकार की व्यवस्था में आई डीएपी यूरिया की कमी नहीं बल्कि कालाबाजारी कही जा सकती है। एल पी एस विकास संस्थान के निदेशक रामभरोस मीणा ने कहा कि सरकार व कृषि विभाग को इस व्यवस्था को लेकर कठोर कदम उठाने चाहिए, जिससे यूरिया व डीएपी की हर वर्ष बढ़ती कालाबाजारी तथा मनमर्जी की दरों पर रोक लगने के साथ सभी किसानों को खाद उपलब्ध हो सके।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है