पानी की बूंद बूंद को तरस रहे ग्रामीण, ग्राम विकास अधिकारी ने कहा सभी घरों में सुचारू रूप से पहुंच रहा है पानी

उच्च जलाशय टंकी व सात नलकूप बोरिंग होने के बाद भी लोगों के घरों तक नहीं पहुंच रहा पानी

Jun 22, 2020 - 23:32
 0
पानी की बूंद बूंद को तरस रहे ग्रामीण, ग्राम विकास अधिकारी ने कहा सभी घरों में सुचारू रूप से पहुंच रहा है पानी

अलवर,राजस्थान 

खैरथल । जलदाय विभाग भले ही ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति के लिए लाखों रुपए खर्च करने का दावा कर रहे हो लेकिन धरातल पर आज भी खोखले साबित हो रहे हैं ऐसा ही मामला मुण्डावर तहसील के गांव रसगन में देखने को मिल रहा है,गांव रसगन में  उच्च जलाशय (टँकी )बनी हुई है और जलापूर्ति के लिए करीब सात नलकूप बोरिंग होने के बावजूद भी लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं।उच्च जलाशय (टँकी )बनी हुई है और जलापूर्ति के लिए करीब सात नलकूप बोरिंग भी लगी हुई हैं ।

पेयजल समस्या को लेकर शनिवार को ग्राम पंचायत कार्यालय पहुंचे दर्जनों महिला पुरुषों ने जलापूर्ति की मांग को लेकर ग्राम विकास अधिकारी के समक्ष गुहार लगाई है।

 ग्राम पंचायत कार्यालय पहुंचे गांव रसगन के पूर्व पंच यादराम,रोशनी देवी ,गिन्दो देवी ,अन्नुदेवी समेत दर्जनों महिला पुरुषों ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि पिछले लंबे समय से उनके घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है जिससे उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लोगो ने बताया जलदायविभाग की और से इस गांव में दो कर्मचारियों की नियुक्ति की हुई है ।

जिनकी गैर जिम्मेदाराना ड्यूटी से गांव के लोग बून्द बून्द पानी को तरस रहे है जबकि गांव में उच्च जलाशय (टँकी )बनी हुई है और जलापूर्ति के लिए करीब सात नलकूप बोरिंग लगी हुई हैं । लेकिन कर्मचारियों की लापरवाही का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है । कर्मचारी मनमर्जी चलाते हैं  2 दिन छोड़कर एक दिन पानी की सप्लाई देते हैं लेकिन फिर भी घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है । ग्राम पंचायत कार्यालय पहुंचे महिला पुरुषों ने ग्राम विकास अधिकारी दाताराम से आग्रह करते हुए कहा कि साहेब हम एक एक बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं इसलिए आप अति शीघ्र इस समस्या का समाधान कराने की कृपा करें । जब इस बारे में ग्राम पंचायत सचिव दाताराम से बात की गई तो उन्होंने ग्रामीणों की बात को झूठा बताते हुए कहा कि सभी नलकूप बोरिंग चालू है और सभी के घरों में पानी सुचारू रूप से पहुंच रहा है रसगन गांव में पानी की कोई कमी नही है जब भी ग्रामीणों की शिकायत मिलती है उसका समाधान कर दिया जाता है नलकूप कर्मचारी ने आज तक इस तरह की किसी भी समस्या से अवगत नहीं कराया है।

 वही जलदायविभाग व ग्राम पंचायत द्वारा लगाए गए कर्मचारी लालचन्द का कहना है सभी नलकूप बोरिंग कृषि कनेक्शन से जुड़ी हुई है बिजली सप्लाई की कमी के चलते पेयजल टँकी में पर्याप्त पानी नही पहुँच पाता है । उन्होंने बताया इस समस्या से अनेक बार ग्राम विकास अधिकारी दाताराम व बीडीओ को अवगत करा दिया गया है लेकिन समस्या आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है ।कर्मचारी लालचंद ने बताया कृषि कनेक्शन की सप्लाई 5 घंटे ही आती है जबकि ग्रामीण गांव की सप्लाई 24 घंटे आती है इसलिए सभी नलकूपों के कनेक्शन को गांव की सप्लाई से जोड़ दिया जाए तो पानी की समस्या नहीं रहेगी। वही जब इस बारे में उपसरपंच राजेंद्र कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जलस्तर नीचे गिरने के कारण बोरिंग मोटर पर्याप्त पानी नहीं दे पा रही है फिर भी लोगों को पानी मिल रहा है।

खेरथल संवाददाता – श्याम नूरपुर की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................