उद्यान विभाग द्वारा निशुल्क सब्जी बीज किट बितरित ----योगेश कुमार शर्मा

Sep 14, 2023 - 15:05
Sep 14, 2023 - 16:13
 0
उद्यान विभाग द्वारा निशुल्क सब्जी बीज किट बितरित ----योगेश कुमार शर्मा

 वैर भरतपुर राजस्थान ( कौशलेंद्र प्रकाश दत्तात्रेय)

 मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणा की पालना में भरतपुर जिले की पंस - कुम्हेर के गांव - अबार में महिला किसानों को निःशुल्क सब्जी बीज किट वितरित किये गये। सब्जी बीज किट वितरित करते हुए योगेश कुमार शर्मा, संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग ने बताया कि मुख्यमंत्री महोदय ने गरीब किसान परिवारों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क सब्जी बीज किट वितरण की घोषणा की गई है। शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए सब्जियों के बीजों से हम सभी लोग अपने अपने घरों में ही सब्जियां पैदा करें तो ताजा, हरी और कीटनाशी मुक्त सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं। किचन गार्डन से हमें अच्छी गुणवत्ता की सब्जियां प्राप्त होंगी, जिससे हमारे परिवार का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, और परिवार बीमारियों से भी सुरक्षित रहेगा।  

हरेंद्र सिंह कृषि अधिकारी ने कार्यक्रम में, सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे मधुमक्खी पालन, ग्रीन हाउस, फल बगीचों की स्थापना, सोलर पंप सेट, लो टनल प्लास्टिक मल्चिंग, फार्म पोंड इत्यादि की विस्तार से जानकारी दी।

स्थानीय कृषि पर्यवेक्षक हनी यादव ने बताया कि राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार लघु, सीमांत, छोटे तथा महिला किसानों का चयन करते हुए टमाटर, गाजर, मूली, पालक तथा मटर इत्यादि सब्जियों के बीजों की किट का वितरण किया जा रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow