दातागंज संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम, एसएसपी ने सुनी जन समस्याएं

Oct 22, 2023 - 07:45
 0
दातागंज संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम, एसएसपी ने सुनी जन समस्याएं

बदायूँ/यूपी (अभिषेक वर्मा)
बदायूँ/यूपी-  दिन शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील दातागंज जनपद बदायूँ में जिलाधिकारी बदायूँ मनोज कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद बदायूँ डॉ.ओ.पी सिंह  द्वारा जनता से संवाद कर जनसमस्याएं सुनी गयी।  सम्पूर्ण समाधान दिवस में सुवह से ही फरियादियों की भीड़ जुटना शुरू हो गई जिनमें से कुछ शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया गया तथा अन्य विभागों से संबन्धित शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये तथा भूमि विवाद से सम्बंधित मामलों के लिए राजस्व एवं पुलिस विभाग को संयुक्त रूप से मौके पर जाकर निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया।अधिकतम शिकायतें बिजली विभाग सम्बंधित अधिक बिजली बिल आने के सम्बन्ध में बिजली बिल सही करने के संबध में आई,  सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी मनोज कुमार ने अधिकारियों को  निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण समयबद्ध निस्तारित करें। शिकायत निस्तारण से शिकायतकर्ता संतुष्ट भी होना चाहिए। शिकायतकर्ता को शिकायत लेकर पुन: बार-बार दौड़ना न पड़े।

शिकायतों को प्राथमिकता पर शासन की मंशानुसार समय सीमा के अंदर निस्तारण करें। प्राप्त समस्याओं को अधिकारी मौके पर जाकर निस्तारण कराएं। जमीन संबंधी शिकायतों में राजस्व तथा पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर मौके पर जाकर निस्तारण कराएं। जमीन संबंधी मामलों में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।संपूर्ण समाधान दिवस का उद्देश्य शासन की मंशा अनुसार फरियादी लोगों की समस्याओं का समाधान करना है। सम्पूर्ण समाधान दिवस में दूर दराज गांव से जनता बड़ी उम्मीद  के साथ अपनी समस्या लेकर आती है। इस लिए उनकी समस्याओं का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता पर करें , शिथिलता किसी भी हालत में बर्दाश्त नही की जाएगी साथ ही साथ शासन के मंशा अनुसार अधीनस्थ अधिकारियों को जनता के कार्य को बेहतर तरीके से करने के टिप्स दिए।

संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 46 शिकायतें प्राप्त हुईं जिसमें से मौके पर 03 शिकायतों का निस्तारण किया गया। उन्होंने शेष शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को गंभीरता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों को निस्तारण में किसी  प्रकार के लापरवाही को क्षम्य नहीं किया जाएगा। समाधान दिवस आयोजन के दौरान एक दिव्यांग व्यक्ति तहसील सभागार में अपनी समस्या लेकर आया था जो गेट पर पीछे खड़ा था जों पैरों से दिव्यांग था जिसको उपजिलाधिकारी दातागंज नें दूर से देखा देखते ही उपजिलाधिकारी दातागंज अपनी सीट से उठ कर अपनी तहसील टीम के साथ आए  और दिव्यांग की समस्या पूछनें पर दिव्यांग नें बताया कि मेरी राशन कार्ड के संबधित समस्या हैं। जिसको सुन उपजिलाधिकारी दातागंज धर्मेंद्र कुमार सिंह नें संबधित अधिकारी को निर्देशित कर तत्काल समस्या निस्तारण कर अगवत कराने कों कहा साथ ही दिव्यांग व्यक्ति को अपना मोबाइल फोन नंबर लिख कर देते हुए कहा कि कोई भी समस्या हों आप मुझको फोन करे आपकी जों भी समस्या होंगी उसका निस्तारण तहसील कर्मियों की टीम आप के घर जाकर करेगी, इतना सुनने के बाद दिव्यांग व्यक्ति के आँखों से खुशी के आंशू निकलने लगे, दिव्यांग व्यक्ति नें दातागंज उपजिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार सिंह की ईश्वर से लबी उम्र की अच्छे स्वास्थ्य रहने की कामना करते हुए कहा कि यह अच्छे अधिकारी ईश्वर के भेजे हुए फरिस्ते जैसे हैं।

वही बदायूँ जिलाधिकारी मनोज कुमार ने दातागंज धर्मेद्र कुमार सिंह की तहसील क्षेत्र में अच्छी कार्यप्रणाली देखते हुए जबरदस्त प्रशंसा कर हौसला अफजाई की और कहा कि जनपद के अन्य अधिकारियों के लिए  दातागंज एसडीएम प्रेणास्रोत हैं। वही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. ओ.पी सिंह ने कहा भूमि संबंधित विवाद प्रकाश में आने पर तत्काल कार्यवाही करें ताकि कोई नया विवाद न हो सके, छोटी घटना से ही बड़ी घटना बनती है इसलिए सजग रहकर अपनी  जिम्मेदारियों को अच्छे से निर्वाह करें, साथ ही उन्होंने उसावां थाना प्रभारी  की अच्छी कार्यप्रणाली को देखते हुए प्रसंशा की। जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने तहसील दातागंज परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित स्टालों का फीता काटकर उद्घाटन कर जानकारी ली। विभिन्न विभागों द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी गई। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों  ने समेकित बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म एवं 6 माह से अधिक उम्र के बच्चों को अन्नप्राशन कराया। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि बच्चों में पोषाहार स्टार में सुधार एनीमिया से बचाव संचारी रोगों से बचाव आदि हिट कार्यक्रमों के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केदो पर आयोजित किया जा रहे हैं। डीएम एसएसपी ने संपूर्ण समाधान दिवस में 11 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड एवं स्वामित्व योजना अंतर्गत 13 व्यक्तियों को घरौनी प्रमाण पत्र वितरित किए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रदीप कुमार वार्ष्णेय, दातागंज तहसीलदार एस.के शर्मा, नायव तहसीलदार आनंद भूषण सिंह, सहित आदि जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................