पर्यवेक्षको की उपस्थिति में राजनैतिक दलों की बैठक

Nov 9, 2023 - 19:39
Nov 9, 2023 - 19:50
 0
पर्यवेक्षको की उपस्थिति में राजनैतिक दलों की बैठक

भरतपुर ::-  विधानसभा आम चुनाव में चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों की जानकारी देने हेतु राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु की अध्यक्षता में गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिसमें चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकगण एवं सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन से सम्बन्धित की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों को भी मतदाता सूची की प्रति उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने मॉकपोल एवं ईवीएम की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी कार्य पारदर्शिता से समय पर सम्पन्न कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव सम्बन्धित अनुमति रिटर्निंग अधिकारी के स्तर पर अभ्यर्थियों द्वारा ही ली जायेेंगी। प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिग्स साइट, सभा सम्मेलन के लिए स्थान, अन्य चुनाव संबन्धित अनुमति के लिए पारदर्शिता के साथ अनुमति प्रदान की जायेगी। उन्होंने मतदान केेन्द्रों की व्यवस्था एवं होम वोटिंग के लिए की गई व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 14 नवम्बर से होम वोटिंग के लिए मतदान दल रवाना होंगे। निर्धारित मार्ग के अनुसार घर-घर वोटिंग कराई जायेगी। 

चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त पुलिस ऑब्जर्वर ए. रमेश रेड्डी ने कहा कि चुनाव के दौरान प्रतिबंधात्मक सामग्री के परिवहन या पुलिस संबंधी सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में राजनैतिक दल व अभ्यर्थी पर्यवेक्षकों से दूरभाष नम्बरों पर शिकायत या सूचना दे सकेंगे। सामान्य पर्यवेक्षक स्वतंत्र कुमार सिंह एवं अर्जन सिंह राठौड ने कहा कि चुनाव संबंधी शिकायत या सुझाव के लिए राजनैतिक दल या आम मतदाता मिल सकेंगे। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार स्वामी ने जिले में विधानसभावार चुनाव तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए राजनैतिक दलों के लिए आवश्यक दिशा निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने सभी प्रत्याशियों को विज्ञापन अधिप्रमाण करवाने, आपराधिक प्रवृति की जानकारी समाचार पत्रों में साया करवाने के बारे में बताया। 

होम वोटिंग एवं डाक मतपत्र प्रभारी सीईओ जिला परिषद दाताराम ने होम वोटिंग एवं डाक मतपत्र व आवश्यक सेवाओं के कार्मिकों के मत डाले जाने की प्रक्रिया के बारे में बताया। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, कॉग्रेस से योगेश सिंघल, बीएसपी से राजेन्द्रसिंह सोना, भाजपा से राकेश वर्मा, जननायक जनता पार्टी से विभुदेव आर्य, सीपीएम से जितेन्द्र कुम्भज सहित संबन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow