लाइव वेबकास्टिंग के जरिए क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर रखी जाएगी पैनी नजर

निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शिता के साथ चुनाव करवाना लक्ष्य - जिला निर्वाचन अधिकारी

Nov 9, 2023 - 19:30
Nov 9, 2023 - 19:53
 0
लाइव वेबकास्टिंग के जरिए क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर रखी जाएगी पैनी नजर

भरतपुर::-  जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दृष्टिगत जिले के मतदान केन्द्रों पर निष्पक्ष एवं पारदर्शिता बनाये रखने के लिए मतदान दिवस 25 नवम्बर को निगरानी के लिए वेबकास्टिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस को लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्टेट, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिर्टनिंग अधिकारी स्तर पर बने कंट्रोल रूम से निगरानी की जायेगी। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु जिलों में आयोजित की जा रही स्वीप गतिविधियों के दौरान मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

 वेबकास्टिंग प्रकोष्ठ के सह प्रभारी एवं सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के उप निदेशक पुष्पेन्द्र कुन्तल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनसाधारण में भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव में विश्वास बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के उपायों के क्रम में मतदान दिवस पर संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर संभावित अवांछित गतिविधियों पर नजर रखने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों के लाइव वेबकास्टिंग करवाये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि भरतपुर एवं डीग जिले में 1774 मतदान केन्द्र हैं।

इन विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर की जा रही है वेबकास्टिंग

 वेबकास्टिंग प्रकोष्ठ के सह प्रभारी एवं सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के उप निदेशक ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कामां के 185, नगर के 107, डीग-कुम्हेर के 136, भरतपुर के 109, नदबई के 143, वैर के 107, बयाना के 100 क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी रखी जायेगी । उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार जिले की सातों विधानसभाओं के सभी संवेदनशील एवं सहायक मतदान केन्द्रों को सम्मिलित करते हुए कुल 887 मतदान केन्द्रों की लाइव वेबकास्टिंग की जायेगी, इसके सम्बंध में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में तैयारियां की जा रही हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow