विदेशी पर्यटन मंण्डल ने देखा चुनाव का भरतपुर मॉडल

Dec 23, 2023 - 18:17
Dec 23, 2023 - 19:27
 0
विदेशी पर्यटन मंण्डल ने देखा चुनाव का भरतपुर मॉडल

अधिकारियों ने निष्पक्ष व पारदर्शिता के लिये चुनावी प्रबंधन का दिया प्रजेंन्टेशन 

भरतपुर, 23 दिसंबर। जिले में विधानसभा आम चुनाव 2023 में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण चुनाव के साथ किये गये चुनाव प्रबंधन के भरतपुर मॉडल का अध्ययन करने भारत निर्वाचन आयोग का 15 सदस्यीय विदेशी प्रतिनिधि मण्डल शैक्षणिक भ्रमण पर शनिवार को भरतपुर पहुॅचा। जहॉ जिले की रारह सीमा पर प्रतिनिधि मण्डल का स्वागत कर सीमावर्ती चैकपोस्ट पर की गई व्यवस्थाओं एवं चुनाव प्रबंधन की प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।

 प्रतिनिधि मण्डल का जिले की सीमा पर भावभीना स्वागत कर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत की गई व्यवस्था के बारे में मौके पर बताया गया। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही चैकपोस्ट गठन एवं प्रतिबंधात्मक सामग्री के परिवहन को रोकने के लिये निगरानी तंत्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। रारह ग्राम पंचायत के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित संगोष्ठी में जिला प्रशासन के दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा मतदान प्रक्रिया के दौरान कार्मिकों की नियुक्ति से लेकर प्रशिक्षण एवं मतगणना तक कार्मिकों के दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

 उपजिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार स्वामी के नेतृत्व में अधिकारियों ने मिनी सचिवालय सभागार रारह में स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव के लिये जिला प्रशासन द्वारा किये गये नवाचार चुनाव आयोग के मोबाईल एप के माध्यम से प्रतिबंधात्मक सामग्री की रोकथाम के बारे में बताया। एफएसटी, वीएसटी एवं वीवीटी के द्वारा सघन निरीक्षण, सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का 100 मिनट में निस्तारण के लिये अपनाई गई प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अधिकारियों ने मतदाता सूची के त्रुटिरहित तैयार करने, आम मतदाताओं का मतदाता सूची में नाम जुडवाने, हटाने, संशोधन कराने के बारे में प्रजेन्टेशन के द्वारा बताया गया। चुनाव के दौरान सोशल, प्र्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से निगरानी एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा आम नागरिकों की भागीदारी के लिये किये गये नवाचारों के बारे में प्रजेन्टेशन दिया गया। 

*स्वागत से अविभूत हुये अतिथि*

जिले की सीमा पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार के नेतृत्व में अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, उपखण्ड अधिकारी कुम्हेर देवेन्द्र परमार, एसीएम भारती भारद्वाज एवं ग्राम पंचायत सरपंच कुसुम सिंह व मोहन रारह द्वारा माला एवं साफा पहनाकर प्रतिनिधि मण्डल का भव्य स्वागत किया गया। ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा कर एवं भारतीय परंपरानुसार तिलक लगाकर अतिथियों की अगवानी की। स्वागत से अविभूत प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों ने भी ’’नमस्ते इंडिया’’ कहकर ग्रामीणों का उत्साहवर्धन किया। दक्ष प्रशिक्षक सुरेन्द्र गोपालिया, राजेन्द्रसिंह, देवेष मिश्रा ने प्रजेन्टेशन दिया।

*निष्पक्ष चुनाव के लिये लिये जाना जाता है भारत - नेल्ली सान*

प्रतिनिधि मण्डल में शामिल म्यांमार की नेल्ली सान ने कहा कि भारत की चुनाव प्रणाली विश्वभर मंे स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव प्रबंधन के लिये जानी जाती है। उन्होंने बताया कि वे अपने देश में भारत की चुनाव प्रणाली के अनुसार चुनाव प्रबंधन का अध्ययन करने के लिये आई हैं। उन्होंने स्वागत के लिये धन्यवाद देते हुये मतदान केन्द्रों की व्यवस्था,होम वोटिंग एवं मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया तथा चुनाव के दौरान चैकपोस्ट निगरानी तंत्र के नवाचारों की सराहना की। केन्या के आदान हरर नूर ने भी अपने संबोधन में भारत की चुनाव प्रणाली की सराहना करते हुये उनके देश में भी इस प्रकार की चुनाव प्रबंधन करने के लिये अध्ययन पर आने की बात कही। 

*प्रतिनिधि मण्डल में ये रहे-*

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑफिशियल शैक्षणिक सहभागी देशों के प्रतिनिधि मण्डल को देशभर में शैक्षणिक भ्रमण के लिये भेजा गया है जिसमें राजस्थान से भरतपुर जिले का चयन किया गया। प्रतिनिधि मण्डल में एथोपिया के 4, मालदीव के 3, मॉरीशस के 2, म्यांमार के 3, केन्या के 2 तथा दक्षिणी सूडान का 1 चुनाव व्यवस्था से जुडे हुये अधिकारी शामिल हैं। भारत निर्वाचन आयोग के दो लाइजिनिंग ऑफिसर जयप्रकाश एवं अंचल भी ग्रुप में उनके साथ भ्रमण पर हैं। 

प्रतिनिधि मण्डल का सरपंच कुसुम सिंह, पूर्व सरपंच मोहन रारह के नेतृत्व में स्वागत कर मतदान केन्द्र, ग्राम पंचायत में बनाये गये पुस्तकालय, आई टी सेन्टर का अवलोकन किया। विद्यालय की व्यवस्थाओं को देखकर बच्चों के साथ सैल्फी भी ली। विद्यालय के प्राचार्य सुनील गुप्ता, ग्राम विकास अधिकारी भूदेव सिंह ने गांव की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

---0---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow