क़ृषि विज्ञान केन्द्र धौलपुर पर दो दिवसीय उद्यानिकी सेमिनार आयोजित

Mar 9, 2024 - 17:23
Mar 9, 2024 - 17:46
 0
क़ृषि विज्ञान केन्द्र धौलपुर पर दो दिवसीय उद्यानिकी सेमिनार आयोजित

डाक्टर तनोज चौधरी,उप निदेशक उद्यान धौलपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज़ कृषि विज्ञान केन्द्र धौलपुर पर दो दिवसीय उद्यानिकी सेमीनार का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग द्वारा,मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर सेमीनार का शुभारंभ करते हुए किसानों से निवेदन किया गया कि जीवन के हर क्षेत्र में बदलाव आ गये हैं और ये बदलाव लगातार जारी हैं, लेकिन खेती-बाड़ी के क्षेत्र में अपेक्षित बदलाव नहीं आ रहे हैं, इसीलिए हमारे किसान भाईयों का आर्थिक विकास नहीं हो पाया है। परंपरागत फसलों को उगाकर हमारे किसान भाई जीवन यापन तो कर सकते हैं लेकिन विकास के लिए फ़सल विविधीकरण अपनाते हुए परंपरागत फसलों को छोड़कर नकदी और उद्यानिकी फसलों को अपनाना होगा तभी हम आर्थिक रूप से आगे बढ़ पाएंगे।

विशिष्ट अतिथि डाक्टर बलबीर सिंह सेवानिवृत्त उप निदेशक पौध व्याधि ने फल तथा सब्जी  फसलों में लगने वाली विभिन्न बीमारियों की जानकारी देते हुए उनकी पहचान के लक्षण भी बताए। डॉक्टर बलवीर सिंह ने किसानों को बताया कि वर्तमान समय में जैविक खेती मानव जीवन की आवश्यकता होती जा रही है, इसलिए अगर किसान भाई अपने निजी उपयोग के लिए भी जैविक खेती शुरू कर दें तो यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। बलवीर सिंह ने उद्यानिकी फसलों में लगने वाली विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के लिए रासायनिक उपायों तथा जैविक उपायों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि बीमारियों की रोकथाम समय पर करें ताकि दवाइयों की उचित मात्रा से ही नियंत्रण हो जाए।

डाक्टर लक्ष्मण सिंह मृदा वैज्ञानिक ने उद्यानिकी फसलों में सूक्ष्म पोषक तत्वों का महत्व, सूक्ष्म पोषक तत्वों की जानकारी तथा इनके उपयोग के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। लक्ष्मण सिंह ने सूक्ष्म पोषक तत्वों से सब्जियों, फूल वाली फसलों, फलों तथा मसाला फसलों में होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए बताया कि उद्यानिकी फसलों में सूक्ष्म पोषक तत्वों का संतुलित उपयोग उत्पादन को बढाता है और इस तरह से आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी। सेमीनार की शुरुआत में उप निदेशक उद्यान डाक्टर तनोज चौधरी ने अतिथियों और किसानों का स्वागत करते हुए सेमीनार के उद्देश्यों तथा उद्यान विभाग द्वारा किसानों के लिए अनुदान पर चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। सेमीनार में हब्बल सिंह, संयुक्त निदेशक कृषि, चरन सिंह, सहायक निदेशक कृषि मुख्यालय, बबलू त्यागी, सहायक निदेशक कृषि धौलपुर अनीता रावत, हेमंत चौधरी, धर्मेन्द्र तथा उद्यान विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow