सकट चौथ माता के मेले एवं सत् चण्डी महायज्ञ‌ रामकथा के आयोजन को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों ने की चर्चा

Apr 5, 2024 - 17:00
 0
सकट चौथ माता के मेले एवं सत् चण्डी महायज्ञ‌ रामकथा के आयोजन को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों ने की चर्चा

सकट. कस्बे में स्थित प्राचीन चौथ माता मंदिर पर माता का दो दिवसीय वार्षिक मेला 27 व 28 अप्रैल को आयोजित होगा। सरपंच प्रतिनिधि फूलचंद सैनी ने बताया कि इस वर्ष चौथ माता के मेले के मौके पर ग्रामीणों के सहयोग से चौथ माता के मंदिर पर नव दिवसीय पंचम शत् चण्डी महायज्ञ एवं रामकथा का आयोजन किया जाएगा। आयोजन को लेकर गुरुवार देर शाम चौथ माता के मंदिर पर ग्रामीणों की बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान मेला व महायज्ञ को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों ने चर्चा की। यज्ञ व मेला कमेटी के अध्यक्ष पूर्व सरपंच नरसी राम मीणा व उपाध्यक्ष रामकरण सैनी ने बताया कि चौथ माता मंदिर पर 25 अप्रैल से 3 मई तक नवदिवसीय शत् चण्डी महायज्ञ एवं रामकथा का आयोजन होगा ।

आयोजन को लेकर 25 अप्रैल को प्रातः 7:15 बजे कस्बे की आसान की डुगरी पर स्थित श्री ख़ाक नाथ जी महाराज मंदिर से चौथ माता मंदिर तक कलश यात्रा निकाली जाएंगी। वही इसी दिन से प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से शाम 4 बजे तक रामकथा व प्रातः 7 बजे से 11बजे एवं शाम 4 से 6 बजे तक शत् चण्डी महायज्ञ शिव रुद्राभिषेक व भैरव बाबा के पाठों का कार्यक्रम होगा। वही प्रतिदिन रात्रि को 9 से 1 बजे तक श्री रामचरितमानस कला मंडल सकट के तत्वाधान में रामलीला का मंचन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल को शाम 4 बजे ध्वजा रोहण के साथ चौथ माता का दो दिवसीय वार्षिक मेला प्रारंभ होगा वहीं मेले के दुसरे दिन 28 अप्रैल को शाम 4 बजे माता का भरा भर मेला एवं कुश्ती दंगल का आयोजन होगा। वही मथुरा वृंदावन की कथा व्यास आरती किशोरी रामकथा का वाचन करेंगी। वही शत् चण्डी महायज्ञ का कार्यक्रम नीमला गांव के यज्ञाचार्य पं विष्णु दत्त शास्त्री के द्वारा संपन्न करवाया जाएगा।यज्ञ व कथा का समापन  पूर्णाहुति व भंडारे के साथ 3 मई को होगा। कार्यक्रम को लेकर रविवार को शाम 4 बजे चौथ माता मंदिर प्रांगण मे ग्रामीणों की बैठक आयोजित होगी जिसमें यज्ञ की प्रधान कुंडी भागवत पौथी व प्रधान कलश, ध्वजा की बोली छोड़ी जाएगी। बैठक के दौरान सर्व समाज के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

  • राजेंद्र मीणा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................