श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह के चौथे दिन श्रीकृष्ण जन्मोत्सव और नंदोत्सव के वृत्तांत पर झूमे श्रोता

Apr 7, 2024 - 16:12
 0
श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह के चौथे दिन श्रीकृष्ण जन्मोत्सव और नंदोत्सव के वृत्तांत पर झूमे श्रोता

खैरथल (हीरालाल भूरानी) 
     शहर के आनन्द नगर कालोनी के वार्ड नंबर 35 में श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ उत्सव में वृंदावन धाम से पधारे कथा वाचक पंडित विष्णु कृष्ण शास्त्री के द्वारा कथा के चौथे दिन श्रीकृष्ण जन्म की कथा एवं नंदोत्सव का वर्णन किया गया। श्रीकृष्ण जन्म की कथा का वर्णन करते हुए शास्त्री जी ने बताया कि कंस के कारागार में वासुदेव देवकी के भादो मास की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था।उनका लालन-पालन नंद बाबा के घर में हुआ था। इसलिए नंद गांव में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। श्रीकृष्ण ने अत्याचारी कंस का वध करके पृथ्वी को अत्याचार से मुक्त किया और अपने माता-पिता को कारागार से छुड़वाया। कृष्ण जन्म के उत्साह में कथा स्थल को विशेष रूप से सजाकर मक्खन मिश्री का भोग लगाकर हलवा,डोडाबर्फी,चाॅकलेट्स, बिस्किट और मिष्ठानों का प्रसाद वितरण किया गया। श्रद्धालु भक्तों ने नाच कूद कर बेहद हर्षोल्लास के साथ नंदोत्सव मनाया।

जन्मोत्सव की कथा में श्रीकृष्ण जन्म की लीला को जीवंत झांकी के रूप में प्रस्तुत किया गया। झांकी में पूर्व पार्षद राजेश वासु ने वासुदेव के रूप में अभिनव झांकी का प्रदर्शन किया। श्रीमद्भागवत भागवत सप्ताह में प्रमोद केवलानी, हीरालाल भूरानी,पिक्कू लालवानी, विजय माखीजा, बलवंतसिंह, दिलीप कुमावत,पोहू मल, किशोर वाधवानी, तीर्थ रोचवानी, शंकर लाल रोचवानी के साथ शहर के सैकड़ों श्रद्धालु भक्त मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................