18 अप्रैल को मतदान दल अन्तिम प्रशिक्षण के बाद होंगे क्षेत्र में रवाना

Apr 17, 2024 - 17:14
Apr 17, 2024 - 17:21
 0
18 अप्रैल को मतदान दल अन्तिम प्रशिक्षण के बाद होंगे क्षेत्र में रवाना

जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर सभी तैयारियां की पूरी:प्रशिक्षण के समय बूथवार रहेगी बैठक व्यवस्था

भरतपुर, 17 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव के तहत संसदीय क्षेत्र भरतपुर के लिए नियुक्त मतदान दलों का अंतिम प्रशिक्षण 18 अप्रैल को महारानी श्री जया महाविद्यालय में दो चरणों में सम्पन्न होगा, उसके बाद गन्तव्य स्थान पर रवाना होंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट भी प्रशिक्षण के प्रथम सत्र एवं द्वितीय सत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे तत्पश्चात अपनी निर्वाचन सामग्री प्राप्त करेंगे।

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने बताया कि 18 अपै्रल को विधानसभा कामां, नगर, वैर एवं बयाना क्षेत्र के मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों को प्रातः 8 बजे रिपोर्टिंग देनी होगी जिन्हें प्रशिक्षण के बाद प्रातः 11 बजे सम्बंधित क्षेत्रों के लिए निर्वाचन सामग्री के साथ रवाना किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा डीग-कुम्हेर, भरतपुर एवं नदबई क्षेत्र के मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों को प्रातः 11 बजे रिपोर्टिंग देनी होगी जिन्हें अंतिम प्रशिक्षण के बाद दोपहर 2 बजे सम्बंधित क्षेत्रों के लिए निर्वाचन सामग्री के साथ रवाना किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतदान दलों के लिए रवानगी के समय सभी व्यवस्था सुचारू रूप से की गयी हैं। प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, हेल्पडेस्क स्थापित किया गया है। सशुल्क केंटीन की व्यवस्था भी की गयी है। उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को प्रथम एवं द्वितीय प्रशिक्षण के बाद शेष रहे आरक्षित मतदान दलों की विधानसभा क्षेत्रवार व्यवस्था की गयी है। उन्होंने मतदान दिवस एवं पूर्व में तैयारियों के सम्बंध में समस्त प्रकोष्ठ के प्रभारियों एवं कार्मिकों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के सम्बंध में निर्देश प्रदान किये। उन्होंने बताया कि मतदान दल की रवानगी स्थल पर नियंत्रण कक्ष हेल्पडेस्क के रूप में कार्य करेगा जिसका काउन्टर साईकिल स्टैण्ड पर स्थापित किया जायेगा।

प्रशिक्षण स्थल का विवरण

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रथम सत्र में विधानसभा क्षेत्र नगर एवं बयाना के लिए प्रशिक्षण स्थल एमएसजे कॉलेज के विद्यार्थी आश्रम के सामने एवं विधानसभा क्षेत्र कामां एवं वैर के लिए एमएसजे कॉलेज भरतपुर के टीचिंग ब्लॉक के पश्चिम दिशा स्थित पाण्डाल में स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि द्वितीय सत्र में विधानसभा क्षेत्र नदबई के लिए एमएसजे कॉलेज के विद्यार्थी आश्रम के सामने एवं विधानसभा क्षेत्र डीग-कुम्हेर एवं भरतपुर के लिए एमएसजे कॉलेज भरतपुर के टीचिंग ब्लॉक के पश्चिम दिशा स्थित पाण्डाल में स्थापित किया गया है।

बूथ वाईज होगी बैठक व्यवस्था

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दलों के लिए अंतिम प्रशिक्षण के समय बैठक व्यवस्था बूथवाईज होगी जिसमें मतदान दल के कार्मिक अपनी पोलिंग पार्टी के आवंटित बूथ का अवलोकन मौके पर उपलब्ध डिस्प्ले बोर्ड से करेंगे। उन्होंने बताया कि कार्मिकों की सुविधा के लिए अनेक स्थानों पर डिस्प्ले बोर्ड लगाये गये हैं जिसमें वे अपने बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

टेबिल पर होगा सामर्ग्री का वितरण

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण उपरान्त मतदान दल ईवीएम एवं मतदान सामग्री टेबिल से ही प्राप्त कर पुलिस परेड ग्राउण्ड से होकर एमएसजे कॉलेज ग्राउण्ड पर वाहन व्यवस्था हेतु पैदल ही जायेंगे। वाहन व्यवस्था विधानसभावार अलग-अलग ब्लॉक में की गयी है जिसमें वाहनों पर विधानसभा क्षेत्र का नाम प्रदर्शित रहेगा।

सुविधा केन्द्र स्थापित

 चुनाव ड्यूटी में तैनात कार्मिकों को सुविधा केन्द्र के माध्यम से डाक मतपत्र से मताधिकार के प्रयोग की व्यवस्था रहेगी। कार्मिक अपने बैलेट पर निर्धारित प्रक्रियानुसार मत अंकित कर वापिस लिफाफा डाल सकेंगे। सुविधा केन्द्र पर विधानसभा क्षेत्रवार काउंटर बनाकर बक्से रखवाये गये हैं।

माइक्रो आब्जर्वर भी जायेंगे

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभावार क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं। विद्यार्थी आश्रम के सामने ग्राउण्ड व टीचिंग ब्लॉक के पश्चित दिशा में विधानसभावार पाण्डाल में स्टेज के बगल में माईक्रो पर्यवेक्षक की बैठक व्यवस्था रहेगी।

महिला एवं दिव्यांग मतदान केन्द्र होंगे

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8-8 महिला प्रबंधित महिला मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। एक-एक दिव्यांग प्रबंधित मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। महिला एवं दिव्यांग बूथ के लिए तैनात मतदान कार्मिक प्रशिक्षण के समय आवंटित मतदान केन्द्र की मूल पार्टी के साथ ही बैठेंगे, इसके लिए अतिरिक्त कुर्सियों की व्यवस्था की जायेगी।

ये रहेगी वाहन व्यवस्था

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दलों की रवानगी के समय विधानसभावार वाहनों की व्यवस्था रहेगी, एमएसजे कॉलेज ग्राउण्ड में वाहन खडे किये जायेंगे। मतदान दलों को रूट चार्ट में अंकित अनुसार वाहनों में गन्तव्य स्थान तक जाना होगा। वाहनों के शीशे पर मतदान केन्द्र की संख्या, बूथ संख्या व विधानसभा क्षेत्र का नाम अंकित होगा। सैक्टर मजिस्ट्रेट के वाहनों की पार्किंग एमएसजे कॉलेज मुख्य द्वार के अन्दर मंदिर के पास की जायेगी। सहायक रिटर्निंग अधिकारी के वाहनों की पार्किंग मुख्य द्वार के अन्दर केमेस्ट्री ब्लॉक के सामने की जायेगी।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow