केंद्रीय पर्यवेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली चुनाव तैयारियों की बैठक

Apr 17, 2024 - 17:18
Apr 17, 2024 - 17:22
 0
केंद्रीय पर्यवेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली चुनाव तैयारियों की बैठक

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव की परम्परा को बनाये रखें: केन्द्रीय व्यय पर्यवेक्षक

भरतपुर, 17 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान कराने एवं मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की तैयारी बैठक बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ जैन, व्यय पर्यवेक्षक विश्वजीत सिंह भी उपस्थित रहे। 

 केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव की परम्परा को बनाये रखते हुए सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व की जाने वाली तैयारियों को सभी अधिकारी समय पर पूरा करते हुए आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सजग होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के लिए अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों के गन्तव्य स्थान पहुंचने तक ईवीएम, वीवीपैट की सुरक्षा व्यवस्था एवं मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली तैयारियां पूरी गुणवत्ता के साथ की जायें। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना में तैनात सभी दलों को निरंतर सतर्कता के साथ कार्य करते हुए सभी चैक पोस्टों पर सतत निगरानी रखने, सी-विजिल, टोल फ्री नम्बर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय पर निराकरण करने के निर्देश दिए।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व की जाने वाली तैयारियों को समय पर मूर्तरूप दें। उन्होंने कहा कि मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण के समय सामग्री वितरण में पूरी सावधानी के साथ वितरण सुनिश्चित किया जाये। जिस मतदान केन्द्र के लिए दल रवाना हों उसी की सामग्री का वितरण हो इसकी पूरी निगरानी रखी जाये। उन्होंने कहा कि सभी मतदान पार्टियां निर्धारित रूट चार्ट की पालना करते हुए मतदान सामग्री को पूरी सुरक्षा के साथ ले जायें एवं मतदान समाप्ति तक सुरक्षा सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पेयजल, रोशनी, छाया एवं मूलभूत सुविधाओं को समय पर तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की जानी है उनमें निरंतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। मतदान दलों को भोजन, आवास आदि की व्यवस्था में स्थानीय विद्यालय एवं ग्राम पंचायत सहयोग कर टीम भावना के साथ कार्य करें यह सुनिश्चित किया जाये।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों पर बीएलओ की उपस्थिति एवं सुविधा केन्द्र पर मतदाताओं की सहायता के लिए व्यवस्था करने, मतदान समाप्ति से पूर्व सूखा दिवस की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मीडिया प्रकोष्ठ प्रिन्ट मीडिया में बिना अधिप्रमाणन के कोई भी विज्ञापन प्रकाशित नहीं हो यह निगरानी रखें। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर भ्रामक, फेक एवं असत्य खबरें प्रसारित होने पर समय पर उसकी जांच करें तथा वास्तविक फैक्ट चैक से अवगत कराते हुए सम्बंधित व्यक्ति को पाबंद भी करें। उन्होंने निर्वाचन विभाग को भिजवाये जाने वाली एक्शन टेकन रिपोर्ट सभी विभागों को निर्धारित 20 मिनट में जबाव भिजवाने के निर्देश दिए। 

 व्यय पर्यवेक्षक ने कहा कि सभी अधिकारी स्वतंत्र, पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सजग होकर कार्य करें। चुनावी खर्चों के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता की पालना पर पूरी निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि सभी प्रकोष्ठों द्वारा अब तक जिस उत्साह के साथ कार्य किया जा रहा है उसे बनाये रखें तथा आयोग की मंशानुरूप पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें।

 इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, सीईओ जिला परिषद डॉ. वीरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. लालचंद कायल, एसीईओ जिला परिषद शैलेन्द्र सिंह सहित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow