मातृ शक्ति सर्वोच्च शक्ति कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित

May 11, 2024 - 17:03
 0
मातृ शक्ति सर्वोच्च शक्ति कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित

बहरोड़ (संजय बागड़ी) मंथन फाउंडेशन द्वारा  शनिवार को मातृ शक्ति सर्वोच्च शक्ति कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बहरोड़ क्षेत्र में कार्यरत आँगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी कार्यकर्ताओं का सम्मानित किया गया। साथ ही दिव्यांगता विषय पर एक कार्यशाला भी आयोजित की गई। 
मंथन सचिव डॉ.सविता गोस्वामी ने जानकारी देते हुए बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं से सीधे संपर्क में रहती हैं और उनकी देखभाल, पोषाहार, टीकाकरण, प्रसव आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जिससे गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को उचित पोषण एवं चिकित्सीय सेवाओं का लाभ समय पर मिल पाता है। इसी उपलब्धि के लिए मातृ दिवस पर मंथन फाउंडेशन द्वारा सभी कार्यकर्ताओं के लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें सभी कार्यकर्ताओं को प्रशस्ति पत्र एवं अंगवस्त्र भेंट करते हुए पुष्पमाला पहनाकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही दिव्यांगता विषय पर एक कार्यशाला भी आयोजित की गई। जिसमें मंथन उपाध्यक्ष कर्मवीर यादव द्वारा दिव्यांगता के प्रकार दिव्यांग बच्चों की पहचान, बचाव आदि बिंदुओं पर महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई एवं सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे दिव्यांगता प्रमाण पत्र, सामाजिक सुरक्षा योजना, पालनहार योजना का लाभ किस प्रकार उठाया जा सकता हे इसको लेकर भी जानकारी दी गई। जैसा कि विदित है मंथन गत 9 वर्षों से दिव्यांगता के क्षेत्र में लगातार कार्य कर रहा है और मंथन स्पेशल स्कूल, रिहैबिलिटेशन सेंटर के माध्यम से उनको निःशुल्क शिक्षा एवं थेरेपी प्रदान कर रहा है। कार्यशाला के ज़रिए सभी कार्यकर्ताओं को नये दिव्यांग बच्चों की पहचान एवं उन्हें मंथन तक पहुँचाने की अपील की गई ताकि अधिक से अधिक बच्चे मंथन द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठा सकें और समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकें।
कार्यक्रम में मंथन स्पेशल स्कूल में अध्यनरत बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।  कार्यक्रम में मंथन अध्यक्ष डॉ.पीयूष गोस्वामी, विशिष्ट अतिथि वसंती यादव, कौशल्या दीवान, रेणु गोयल, विशेष शिक्षक अंकित सेन, शालिनी शर्मा, कुलदीप यादव, ललिता यादव, राजू मीणा सहित काफी संख्या में दिव्यांग बच्चे मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................