मधुमक्खी पालन योजनान्तर्गत लाभान्वित किसानों से किया सम्पर्क

May 20, 2024 - 17:55
May 21, 2024 - 09:18
 0
मधुमक्खी पालन योजनान्तर्गत लाभान्वित किसानों से किया सम्पर्क

भरतपुर ,....गणेश मीणा उप निदेशक उद्यान डीग तथा सहायक निदेशक उद्यान, भरतपुर संभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज़ योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान संभाग भरतपुर के साथ अलवर जिले में मधुमक्खी पालन योजनांतर्गत लाभान्वित किसानों से संपर्क किया गया और उनसे मधुमक्खी पालन से होने वाले लाभों पर चर्चा की गई। किसानों द्वारा बताया गया कि मधुमक्खी पालन लाभदायक सौदा है जिससे ना केवल फलोत्पादन बढ़ता है बल्कि शहद उत्पादन भी प्राप्त हो जाता है। इसलिए मधुमक्खी पालन किसानों के लिए लाभकारी योजना है।

शर्मा ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान उद्यान विभाग द्वारा अनुदान पर कठूमर और लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में किसानों के यहां स्थापित सोलर पंप सेटों का भी अवलोकन और प्रति सत्यापन किया गया। किसानों द्वारा सोलर पंप सेट की सराहना करते हुए इसके उपयोग से लाभ ही लाभ होता है।

अलवर प्रवास के दौरान उप निदेशक उद्यान अलवर द्वारा सूक्ष्म सिंचाई संयंत्र निर्माताओं और विक्रेताओं तथा विभिन्न सोलर पंप सेट निर्माता कंपनियों के स्थानीय डीलर तथा प्रतिनिधियों से संवाद के लिए आयोजित बैठक को संबोधित किया और उपस्थित सभी डीलरों से अन्नदाता किसानों को नियमानुसार तथा प्राथमिकता के आधार पर अपनी अपनी सेवाएं देने के लिए अपील की तथा इस तरह से काम करने के लिए निर्देशित किया कि अन्नदाता किसान को भविष्य में कोई परेशानी नहीं हो। उपस्थित सभी डीलरों को विभिन्न योजनाओं के प्रभारी अधिकारी मुकेश चौधरी सहायक निदेशक उद्यान, पिंकी मीणा कृषि अधिकारी, संदीप कुमार कृषि अधिकारी इत्यादि द्वारा विभिन्न योजनाओं के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए साफ़ सुथरा और नियमानुसार काम करने के लिए निवेदन किया। गणेश मीणा उप निदेशक उद्यान ने अलवर जिले में सेवाएं देने वाले सभी डीलरों को विभागीय दिशा निर्देशानुसार तथा कृषकों के हित में काम करने के कहा ताकि राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए अनुदान पर चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का समय पर लाभ मिल सके।

इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में श्री एस के सिंह उप निदेशक कृषि संभाग भरतपुर को विदाई भी दी गई।

बैठक को अतिरिक्त निदेशक कृषि संभाग भरतपुर देशराज सिंह, के एल मीणा उप निदेशक उद्यान अलवर, सूरजभान शर्मा पीडी आत्मा, एस के सिंह उप निदेशक कृषि, पी सी मीणा संयुक्त निदेशक कृषि इत्यादि ने भी संबोधित किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow