जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

May 20, 2024 - 18:03
May 21, 2024 - 09:20
 0
जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

जलाशयों को साफ कर उनके सौंदर्यीकरण को प्राथमिकता देवें: जिला कलक्टर

भरतपुर, 20 मई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में सोमवार को पेयजल, विद्युत आपूर्ति, मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें विभागवार समीक्षा कर मौसम के मद्देनजर सभी अधिकारियों को पेयजल, विद्युत, चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाओं सम्बंधी समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए गए।

जिला कलक्टर ने विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को निर्बाध बनाये रखकर पेयजल स्त्रोतों के विद्युत कनेक्शनों के कार्यों को प्राथमिकता से समय पर पूरा कराया जाये। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धारित मात्रा एवं समयावधि में पेयजल आपूर्ति गुणवत्ता के साथ की जाए एवं आगामी वर्षा के मौसम को देखते हुए शहर के गंदे पानी के नालों की समय-समय पर सफाई के साथ गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि शहर के पोखर, तालाबों सहित सुजानगंगा, गुलाल कुण्ड, कच्चा कुण्डा, एमएसजे कुण्डा व अन्य जलाशयों में फ्लोटिंग कचरे को साफ करते हुए नियमित रूप से साफ-सफाई के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य करें एवं इनके आसपास के क्षेत्र में सौंदर्यीकरण के कार्य को भी प्राथमिकता दें। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करने व उचित पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि गर्मी के मद्देनजर सभी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता, वार्डों में साफ-सफाई, पंखे, कूलर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकायों के साथ समन्वय कर मच्छर के लार्वा की रोकथाम के लिए जलभराव क्षेत्रों में एंटीलार्वा गतिविधियों में गति लायी जाये। जलभराव वाले क्षेत्रों में पानी निकासी के साथ स्थानीय नागरिकों को भी जागरूक किया जाये। उन्होंने सभी विभागों को कार्यालयों में ई-फाईल सिस्टम अपनाने, उपस्थिति के लिए समय की पालना के साथ कार्यालयों की साफ-सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन द्वारा राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों अथवा कार्यालयों में व्यक्तिगत उपस्थित होकर दी जाने वाली शिकायतों को अधिकारी संवेदनशीलता से लेकर समय पर निराकरण करें। इस अवसर पर यूआईटी सचिव ऋषभ मण्डल एवं सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow